scriptइस बिल्डिंग में बसा है पूरा शहर: पुलिस स्टेशन से लेकर है स्कूल, अस्पताल और पार्क भी | small town of Whittier Alaska everyone lives under the same roof | Patrika News

इस बिल्डिंग में बसा है पूरा शहर: पुलिस स्टेशन से लेकर है स्कूल, अस्पताल और पार्क भी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2020 12:53:37 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

बदलते समय के अनुसार आजकल लोग जॉइंट फैमिली में रहना पसंद नहीं करते है। आज किसी को आजादी चाहिए। कोई नहीं चाहता है कि उसको किसी बात को लेकर कोई टोकाटोकी करें। आजकल लोग अर्पाटमेंट में रहना पसंद करते है। यहां पर उनको हर तरह की सुविधा मिलती है।

small town

small town

बदलते समय के अनुसार आजकल लोग जॉइंट फैमिली में रहना पसंद नहीं करते है। आज किसी को आजादी चाहिए। कोई नहीं चाहता है कि उसको किसी बात को लेकर कोई टोकाटोकी करें। आजकल लोग अर्पाटमेंट में रहना पसंद करते है। यहां पर उनको हर तरह की सुविधा मिलती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक 14 मंजिला इमारत में पूरा का पूरा शहर बसा हुआ है। इस बिल्डिंग में अस्पताल, स्कूल, प्रार्थना स्थल और पुलिस स्टेशन जैसी आवश्यक सुविधाएं मौजूद है। दोस्तों हम बात कर रहे है अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का एक ऐसी जगह है, जहां मात्र 14 मंजिला इमारत में एक पूरा शहर बसा हुआ है।
रहता है 200 परिवार
व्हिटियर उत्तरी अमेरिका में अलास्का राज्य का एक छोटा सा शहर है। यह अपने निवास और प्रबंधन के कारण दुनिया भर में काफी मशहूर है। पूरा शहर एक एकल मंजिला इमारत में बसा हुआ। जिसे बैगिच टॉवर के नाम से जाना जाता है। इसको वर्टिकल टाउन भी कहते है। इस एकल भवन में शहर के लगभग 200 परिवार रहते हैं। यहां उनको हर सुख सुविधा मिल रही है।

पुलिस स्टेशन, स्कूल और अस्पताल और पार्क भी
इस 14 मंजिला इमारत में एक पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और चर्च है। इतना ही नहीं यहां पर बच्चों के खेलने के लिए पार्क भी मौजूद है। खास बात यह है कि यहां छोटे कर्मचारी और मालिक सभी एक साथ रहते है। इस इमारत में ही सारी सुविधाएं मौजूद हैं, किसी को बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

पहले था सेना का बैरक
ऐसा कहा जाता है कि शीतयुद्ध के दौरान यह इमारत सेना का बैरक होता था, जहां हर तरह की सुविधाएं होती थी। शायद इसलिए यह इमारत रहने के लिए ज्यादा सुविधाजनक है।

shahar100.jpg

पहाड़ी की सुरंग से रास्ता
सड़क मार्ग से वर्टिकल टाउन में पहुंचना आसान नहीं है। यहां कोई सीधा या सटीक रास्ता नहीं है। इस जगह तक पहुँचने के लिए केवल पहाड़ी पर सुरंग और कठिन रास्तों से पहुँचा जा सकता है। इसके अलावा यहां तक पहुंचने के लिए समुद्री मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो