scriptइस दिन और ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं सांप, डस लिया तो समझो हो गया यमराज से आमना-सामना | Snakes become more dangerous on these days | Patrika News

इस दिन और ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं सांप, डस लिया तो समझो हो गया यमराज से आमना-सामना

Published: Jan 06, 2019 04:20:32 pm

Submitted by:

Arijita Sen

इन तिथियों में व्यक्ति को और भी अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

Demo pic

इस दिन और ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं सांप, डस लिया तो समझो हो गया यमराज से आमना-सामना

नई दिल्ली। किसी भी जहरीले सांप के काटने से इंसान की मृत्यु तय मानी जाती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि सांप के काटने के बावजूद भी मौत के मुंह से इंसान सुरक्षित लौट आता है। इसके साथ ही ऐसा भी कहा गया है कि कुछ द‌िन, त‌िथ‌ि और नक्षत्र ऐसे होते हैं जब सांप का व‌िष प्रभावशाली तरीके से काम करता है और ऐसे में इनके काटने से किसी का बचना नामुमकिन हो जाता है। आइए जानते हैं ये दिन, तिथि कौन से हैं जिस दिन व्यक्ति को और भी अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

सांप

भव‌िष्य पुराण में ऐसा कहा गया है कि अष्टमी, नवमी, कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी और नागपंचमी के द‌िन यदि किसी व्यक्ति को सांप डस लें तो उसका बचना असंभव है क्योंकि इन दिनों सांप का काटना यमदूत के समान माना जाता है।

भव‌िष्य पुराण

भव‌िष्य पुराण में ऐसा भी बताया गया है क‌ि अगर सांप के काटने पर व्यक्ति को अधिक पसीना आने लगे, घाव फूल जाए, वह नाक से बोलने लगे,नाभ‌ि फड़कने लगे तो समझ लें कि अब उसकी मौत तय है।

सांप

28 नक्षत्रों में आर्द्रा, अश्लेषा, मघा, भरणी, कृत‌िका, व‌िशाखा, मूल, स्वात‌ी, शतभ‌िषा और तीनों पूर्वा नक्षत्रों में भी अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

भविष्य पुराण में कश्यप ऋष‌ि कहते हैं क‌ि द‌िन में और रात में दूसरे और सोलहवें प्रहर को सांपों से संबंध‌ित नागोदय वेला कहा गया है। इस दौरान सांप का काटना स्वयं यमराज के आने के समान है।

ट्रेंडिंग वीडियो