scriptचिली में सौर ऊर्जा से बन रही इतनी बिजली कि बांटनी पड़ रही मुफ्त में | solar energy producing excessive electricity | Patrika News

चिली में सौर ऊर्जा से बन रही इतनी बिजली कि बांटनी पड़ रही मुफ्त में

Published: Jun 18, 2016 12:17:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

चिली में सौर ऊर्जा उद्योग इतना फैल गया है कि लोगों को मुफ्त में बिजली बांटनी पड़ रही है। चिली सेंट्रल ग्रिड ऑपरेटर के मुताबिक इस साल अप्रैल तक 113 दिन मुफ्त बिजली दी जा चुकी है, जबकि पिछले पूरे साल यह आंकड़ा कुल 192 दिन था।

solar energy

solar energy

चिलीमें सौर ऊर्जा उद्योग इतना फैल गया है कि लोगों को मुफ्त में बिजली बांटनी पड़ रही है। चिली सेंट्रल ग्रिड ऑपरेटर के मुताबिक इस साल अप्रैल तक 113 दिन मुफ्त बिजली दी जा चुकी है, जबकि पिछले पूरे साल यह आंकड़ा कुल 192 दिन था।

मुफ्त बिजली मिलना ग्राहकों के लिए निश्चित तौर पर अच्छी खबर हैलेकिन कंपनियां मायूस हैं। जिन कंपनियों ने विशालकाय सोलर प्लांट लगाए हैं, वे कमाई नहीं कर पा रही हैं। चिली में कुल 29 सोलरफॉर्म हैं। 15 अन्यस्थापित किए जा रहे हैं। चिलीमें ऊर्जा खपत लगातार बढ़ रही है। इसके पीछे आर्थिक विकास और खासतौर पर तेजी से बढ़ता माइनिंग प्रॉडक्शन है।
दरअसलसूर्य की अक्षय उर्जा के सही उपयोग के लिएदुनियाभर में काम भी हो रहाहै। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सीमेंट भी बनाने का दावा किया है जो रात में चमकेगी।मैक्सिको के यूनिवर्सिटी ऑफसेन निकोलस हिंडाल्‍गो के वैज्ञानिकों ने सोलर सीमेंट बनाने में सफलता प्राप्‍त की है।
बताया जा रहा है कि यह सीमेंट सूर्यकी रोशनी को सोख लेगी और इससे बनी सड़कें अंधेरे में चमकने लगेंगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक आज के समय में सर्वाधिक फ्लोरोसेंट मटेरियल को प्‍लास्टिक से बनाया जाता है और यह तीन सालतक टिक सकता है।
उनका दावा है कि यह सीमेंट सैकड़ों साल तक चल सकती है और इससे निकलने वाली लाइट को भी कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे सड़क पर चलने वाले वाहन चालकों को दिक्‍कत ना हो। यह सीमेंट नीले और हरे रंग की रोशनी देतीहै
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो