scriptचीन में होने वाली कई अजब-गजब बातें, जो आपको कर सकती हैं हैरान | some untold stories of china will surprise you | Patrika News
अजब गजब

चीन में होने वाली कई अजब-गजब बातें, जो आपको कर सकती हैं हैरान

चीन में कई ऐसी अजब-गजब बातें हैं, जो  जो आपको हैरान कर सकती हैं । आइए जानते हैं चीन में होने वाली ऐसी बातों के बारे में।

Dec 07, 2015 / 02:24 pm

चीन में कई ऐसी अजब-गजब बातें हैं, जो जो आपको हैरान कर सकती हैं । आइए जानते हैं चीन में होने वाली ऐसी बातों के बारे में-

1. यहां कई लड़कियां अपनी शादी से पहले प्लास्टिक सर्जरी के जरिये से फिर से कौमार्य हासिल कर रही हैं। यह चलन हाल के दिनों में तेजी से बढ़ा है।
p1
2. यहां कई लोग अपने बच्चों के नाम ओलंपिक जैसे बड़े खेलों के नाम से रखते हैं।

3. एक बच्‍चे की नीति अपनाने वाले चीन में कपल्स को फैमिली प्लानिंग सर्टिफिकेट लेना होता है। बच्‍चों के पैदा करने में ही नहीं, बल्कि प्ले स्टेशन और एक्सबॉक्स जैसे वीडियो गेम्स पर भी यहां 14 साल तक प्रतिबंध लगा था। इसे पिछले साल ही हटाया गया है।

4. चीनी सेना दस हजार कबूतरों को ट्रेनिंग देने का काम कर रही ‌हैं। इनको रिजर्व पिजन आर्मी का नाम दिया गया है। एक बैकअप कम्यूनिकेशन की तरह काम करने के लिए।

5.चीनी लोग जानवरों को धोखा दे सकते हैं। तभी तो शोधकर्ता पांडा सूट पहनकर जंगलों में शोध करते हैं, जिससे जानवरों को बेवकूफ बना सकें।

6. पूरे देश में सिर्फ एक ही टाइम जोन है। शाम सात बजे ज्यादातर चीन के नागरिक एक ही चैनल देख रहे होते हैं। इतना ही नहीं, चीन में लगभग सभी लोग एक ही वक्त पर छु‌ट्टियों के लिए निकलते हैं।

7. चाइनीज न्यू ईयर के वक्त पर मिलने वाली 40 छुट्टियों के दौरान लगभग 37 लाख लोग चीन में कहीं न कहीं घूम रहे होते हैं।
P3
8.चीन में ट्रैफिक जाम में फंस जाने पर व्‍यक्‍ित किसी को बुलाकर मोटरसाइकिल में उसके साथ जा सकता है। मगर, इसके लिए अपनी कार में किसी को हायर कर बिठाकर वहां से निकलना होगा। हायर किया गया व्‍यक्‍ित आपकी कार को वहां पहुंचा देगा, जहां आप कहेंगे।

9. कम से कम 3.5 करोड़ लोग आज भी चीन में गुफाओं में रहते हैं।

10. चीनी लोग सिर्फ मजे के लिए शराब नहीं पीते हैं। वहां कई बार लोगों को बॉस के कहने पर भी पीना पड़ता है।

Home / Ajab Gajab / चीन में होने वाली कई अजब-गजब बातें, जो आपको कर सकती हैं हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो