script12 हज़ार रुपए किलो मिल रहा इस जानवर का दूध, पीते ही आ जाती है शक्ति | soon camel milk powder will be available in market | Patrika News

12 हज़ार रुपए किलो मिल रहा इस जानवर का दूध, पीते ही आ जाती है शक्ति

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2018 12:08:02 pm

Submitted by:

Priya Singh

हालांकि, अभी पाउडर के दूध की कीमत अभी तय नहीं हुई है लेकिन लोग अनुमान लगा रहे हैं कि, इसकी कीमत 6 से 12 हजार रुपए तक चुकानी पड़ सकती है।

soon camel milk powder will be available in market

12 हज़ार रुपए किलो मिल रहा इस जानवर का दूध, पीते ही आ जाती है शक्ति

नई दिल्ली। मधुमेह से निजाद दिलाने वाला इस जानवर का दूध सिर्फ इतना ही कमाल नहीं करता है इसमें बहुत सी खूबियां हैं जिनका फायदा कसी भी सबको उठाना चाहिए। अब आपके कुछ कंपनियां सामने आई हैं जो ऊंटनी का दूध अब अन्य दूध की तरह जल्द ही पाउडर के रूप में उपलब्ध कराएंगी। आकड़ों की बात करें तो बीकानेर स्थित राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र ऊंटनी (एनआरसीसी) के आंकड़ों के मुताबिक कच्चे दूध की बिक्री 2013-14 में 5,088 लीटर से 79.32 प्रतिशत बढ़कर 2017-18 में 9,124 लीटर हो गई थी। हालांकि, अभी पाउडर के दूध की कीमत अभी तय नहीं हुई है लेकिन लोग अनुमान लगा रहे हैं कि, इसकी कीमत 6 से 12 हजार रुपए तक चुकानी पड़ सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के सिरोही में कुछ लोगों ने एक कोऑपरेटिव सोसाइटी का गठन किया है और यह सोसाइटी जल्दी ही बाजार में ऊंटनी का दूध उपलब्ध कराएगी।

आखिरकार इंसान के हाथ लग ही गई पांडवों की बनाई हुई स्वर्ग की सीढ़ियां, यहां है मौजूद

soon <a  href=
camel milk powder will be available in market” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/08/28/bn_3322001-m.jpg”>

जानकारी के लिए बता दें कि, ऊंटनी का दूध अब बाकी जानवरों के दूध की तरह जल्द ही पाउडर के रूप में उपलब्ध कराने की दिशा में कोऑपरेटिव स्तर पर ये देश का पहला प्रयास माना जा रहा है। एनआरसीसी के मुताबिक एक किलो पाउडर में करीब 10 से 12 किलो दूध बनेगा। बता दें कि, ऊंटनी के दूध को पाउडर को मार्किट में उतरने से पहले इसके बारे में तकनकी ज्ञान उपलब्ध कराने से लेकर दूध को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित रखा जाए इस तरीके को भी बताया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि, अगर कोई रोजना एक कप दूध के सेवन करते हैं तो इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे। यह डायबिटीज और दिमागी रूप से कमजोर बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। इसके 1 लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन पाया जाता है जिससे सेहत बानी रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो