scriptसांप के काटते ही शुरू कर दें मुस्कुराना, इस अनोखे ज्ञान को नहीं जानते होंगे आप | start smiling when snake bites keeps your BP normal | Patrika News

सांप के काटते ही शुरू कर दें मुस्कुराना, इस अनोखे ज्ञान को नहीं जानते होंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2019 02:49:54 pm

Submitted by:

Priya Singh

सांप के काटने ( Snake Bite ) पर मुस्कुराते रहने से बच सकती है जान
जानें कैसे हो सकता है ये संभव

start laughing when snake bites keeps your BP normal

सांप के काटते ही शुरू कर दें मुस्कुराना, इस अनोखे ज्ञान को नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली। ऐसा कई बार सुनने में आया है कि किसी शख्स को बिना ज़हर वाले सांप ( Snake ) ने काटा ( Snake bite ) लेकिन फिर भी उसकी मौत हो गई। ऐसा क्यों होता है इसके पीछे का कारण है उसके मन में बैठा डर। शोधकर्ताओं ने इस तरह मरे लोगों पर कई तरह के शोध किए। जांच में उनके शरीर से ज़हर भी मिला लेकिन ऐसा हुआ कैसे जबकि जिस सांप ने उन्हें काटा वो जरहरीला ( Venomous snake ) था ही नहीं। शोधकर्ताओं के अनुसार, इसके पीछे का कारण था उनके मन में मरने का डर ( fear of death )। जिससे उनके शरीर में खुद ही ज़हर बनने लगा।

start laughing when snake bites

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, जब कोई ज़हरीला सांप काटे तो घबराना या दौड़ना-भागना नहीं चाहिए बल्कि मुस्कुराना चाहिए। कानपुर चिड़ियाघर ( Zoo ) में मथुरा वेटनरी यूनिवर्सिटी के 40 छात्र-छात्राएं वन्य जीवों के स्वभाव, इंसानों से उनके ताल्लुक और रेस्क्यू के तरीके की ट्रेनिंग ले रहे हैं। ट्रेनिंग के दौरान डॉ. नासिर ने उनसे यह जानकारी साझा की। डॉ. नासिर के मुताबिक, “जब आपको सांप काटे तो मुस्कुराना शुरू कर देना चाहिए इससे यह होगा कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ेगा नहीं और शरीर में ज़हर धीमे फैलेगा।”

start laughing

दरअसल, हम इंसानों का शरीर बेहद संवेदनशील और जटिल है। यह बात हमें समझनी पड़ेगी कि सांप के काटने या किसी अन्य दुर्घटना से हमें विचलित नहीं होना चाहिए। हालांकि, स्वाभाविक है कि खुद की जान खतरे में आते ही हम अपना आपा खो बैठते हैं। मरने का डर हमारे दिलोदिमाग पर बैठ जाता है। लेकिन जरूरी यह है कि ऐसे समय में जितना हो सके अपने शरीर को काबू में रखना चाहिए।

बता दें कि डर की वहज से हमारा दिल जल्दी-जल्दी धड़कने ( बी.पी. हाई ) लगता है। शरीर में खून तेज़ी से बनने लगता है। खून के तेजी से बनने के साथ-साथ वह शरीर के बाकि अंगों में भी जल्दी पहुंचने लगता है। ऐसे में ज़हर शरीर में तेज़ी से पहुंच जाता है और पीड़ित की मौत हो जाती। बता दें कि सांप के काटने पर मुस्कुराते रहने से खून बनने की प्रक्रिया नार्मल होती है और पीड़ित को अस्पताल पहुंचकर इलाज कराने का अधिक समय मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो