scriptकर्मचारी लंबे टॉयलेट ब्रेक पर ना जाएं इसलिए कम्पनी ने बनाई झुकी टॉयलेट सीट | Startup Company develops most uncomfortable toilet | Patrika News

कर्मचारी लंबे टॉयलेट ब्रेक पर ना जाएं इसलिए कम्पनी ने बनाई झुकी टॉयलेट सीट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2019 05:01:03 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

इस टॉयलेट सीट पर 5 मिनट से ज्यादा बैठना थोड़ा मुश्किल
स्लोप होने की वजह से यूजर नीचे की तरफ खिसकेगा

22348754-0-image-a-45_1576584138662_1.jpg

Downwardtilting toilet

नई दिल्ली। ऑफिस में कर्मचारी ज्यादा वक्त टॉयलेट में न बिताएं इसके लिए ब्रिटिश स्टार्टअप स्टैंडर्ड टॉयलेट ने एक बड़ा ही अनोखा तरीका ईजाद किया है। दरअसल ये तरीका इतना अजीब है कि पहले तो आप इस बारे में सुनकर हसेंगे फिर सोचेंगे कि ये तो हद हो गई। ब्रिटिश स्टार्टअप ‘स्टैंडर्ड टॉयलेट’ ने 13 डिग्री झुकी हुई सीट बनाई है।

इस टॉयलेट सीट को बनाने पर कंपनी ने कहा कि इसके इस्तेमाल से बाथरूम में बिताए जाने वाला समय घटाया जा सकेगा। एक अनुमान के मुताबिक लोग इस सीट पर 5 मिनट से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे। जिससे लोग फालतू का समय तो बिलकुल भी बाथरूम में जाया नही करेंगे। इससे समय की बचत होगी।

आईपीएल नीलामी में छा गई मिस्ट्री गर्ल, जानें कौन है ये लड़की जिस पर फिदा हुई जनता

इस डिजाइन को ब्रिटिश टॉयलेट एसोसिएशन (बीटीए) की मदद से बनाया गया है। यह आम परंपरागत सीटों से थोड़ा अलग है। ये सीट सामने की ओर से झुकी है। इस पर ज्यादा देर बैठने वालों के पैरों की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है।

22348752-0-they_hope_to_also_target_offices_as_they_believe_cutting_down_on-a-44_1576584107810.jpg

इसके साथ व्यक्ति नीचे की और खिसकने लगता है, जिससे आदमी असहज महसूस करता है। इस वजह से आदमी इस सीट पर ज्यादा देर नहीं बैठ सकता है। साल 2019 में हेल्थ एंड सेफ्टी सॉफ्टवेयर स्टार्टअप कंपनी Protecting.co.uk ने एक सर्वे करवाया था।

IPL AUCTION: आईपीएल नीलामी में बिके पांच ऐसे खिलाड़ी जो अकेले पलट सकते हैं अपनी टीम की किस्मत

जिसमें बताया गया कि यूके के 8 शहरों में करीब 3500 कर्मचारी लंबे टॉयलेट ब्रेक पर जाते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों द्वारा टॉयलेट सीट पर बिताया जाने वाला समय घटाने में कंपनियों की मदद करना है। जिससे की कर्मचारी ज्यादा वक़्त खराब न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो