script

फिलीपींस: गॉसिप करने पर लगाई रोक, जुर्माने में करना पड़ेगा ये काम…

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2019 03:45:18 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

इसलिए लागू किया गया कानून
मेयर के अनुसार- लोगों को संदीजा बनाने के लिए किया ऐसा
कई लोग भुगत चुके हैं जुर्माना

फिलीपींस
बोलना इंसान की खासियत है। लोग काम के लिए एक-दूसरे से बात करते हैं। घर, दफ्तर, सड़क यानी जहां भी दो-चार लोग इकट्‌ठे हो, तो वहां बातचीत के साथ-साथ गपशप होना लजिमी है। लेकिन फिलीपींस से एक चौकाने वाली खबर आई है। यहां के बिनालोना प्रशासन ने अजीबो-गरीब कानून पास करते हुए गॉसिप पर रोक लगा दी है। मनीला से लगभग 200 किलोमीटर दूर इस गांव में गपशप करने पर पाबंदी है।
World Red Cross day: बैंक कर्मचारी ने सैनिकों की जान बचाने को छोड़ी नौकरी, 10 बातों में जानिए ऐसे शुरू हुआ रेडक्रॉस

ये है कानून

गपबाजी पर रोक लगाने के लिए कानूनी तरीका अपनाया गया है। इसे लागू करते हुए यह तर्क दिया गया है कि यह लोगों को जिम्मेदार बनाने के लिए है। लोग क्या बात कर रहे हैं, इसके लिए उन्हें संजीदा होने की जरूरत है। कहीं भी कुछ भी नहीं बोला जा सकता। इस कानून के अनुसार- अगर पहली बार किसी को गॉसिप करते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर 200 पेसा यानी लगभग 721 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही तीन घंटे तक सड़क से कूड़ा उठाना होगा।
घर में ज़रूर रखना होगा इन 10 बातों का ध्यान, वरना भुगतना पड़ सकता है पैसों का नुकसान

दोबारा कानून तोड़ने पर बढ़ेगा जुर्माना

अगर कोई व्यक्त गपशप करता दोबारा पकड़ा जाता है, तो उसे लगभग 1400 रुपए जुमाने के साथ 8 घंटे कम्‍यूनिटी सर्विस करनी होगी। हालांकि, इस कानून में यह स्पष्ट नहीं है कि किस तरह की बातचीत को गॉसिप की श्रेणी में गिना जाएगा। एक रिपोर्ट में स्‍थानीय मेयर रामोन गुइको के हवाले से कहा गया है कि अगर कोई किसी दो लोगों के बीच के रिश्‍ते, उनकी आर्थ‍िक स्‍थ‍िति जैसे मुद्दों पर गॉसिप करते हुए पाया जाता है, तो यह कानूनन अपराध माना जाएगा।
मेयर रामोन के अनुसार- गॉसिप करना समय की बर्बादी है। इस पर रोक लगाने से लोगों को फायदा ही होगा। वे अपना समय बेकार की गपशप करने के बजाय अच्छे कामों पर लगाएंगे। इस कानून का यह भी मतलब है कि हम जो भी बोल रहे हैं, उसके लिए हम जिम्मेदार हैं।
मरने से पहले फूट-फूटकर रोए थे रबिंद्रनाथ टैगोर, ये थी उनकी आखिरी ख्वाहिश

मोरेनो में भी दो साल से लागू है यह कानून

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- बिनालोना के साथ लगते मोरेनो में यह कानून साल 2017 से लागू है। कई लोग गॉसिप करने के कारण जुर्माना और सजा भुगत चुके हैं। यहां की खास बात यह है कि कोई भी व्यक्ति दोबार यह अपराध करता हुआ नहीं पकड़ा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो