scriptइस अनोखी घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें इसके पीछे का जुड़ा रहस्य | Such a unique clock in the world which does not ring 12 | Patrika News

इस अनोखी घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें इसके पीछे का जुड़ा रहस्य

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2020 08:17:56 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

इस घड़ी में 11 अंक ही लगे हुए है
12 अंक को माना गया है अशुभ

unique clock in the world

unique clock in the world

नई दिल्ली। घड़ी में 12 बजने को लेकर कई जुमले प्रचलित हैं। कभी कभी चेहरे पर 12 बजने को लेकर भी मुहावरा बोला जाता है। 12 को लेकर एक घड़ी भी है जो 12 से बचती है, यानी इस घड़ी में कभी 12 नहीं बजते हैं। वास्तव में एक ऐसी घड़ी है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हुए बिना नहीं रह सकते हैं।

इस अजीब घड़ी के बारे में बताने के लिए आपको लेचना होगा स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर की सैर पर। यहां वह घड़ी मौजूद है जिसके कांटे कभी 12 नहीं बजाते हैं। यह घड़ी तंगी है स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर के टाउन स्क्वेयर पर। इस घड़ी में 12 की बजाय सिर्फ 11 अंक ही हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक घड़ी में 12 नहीं बजते हैं बल्कि यहां 12 नहीं बजाने वाली और भी कई घड़ियां हैं।
शस्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर की ऐसी विशेषता है कि यहां 12 से परहेज और 11 अंक से लगाव है। केवल घड़ी भर नहीं बल्कि हर काम और हर डिजाइन में 11 नंबर को विशेष महत्व दिया जाता है, यहां तक की चर्च और चैपलों की गणना भी 11-11 के आसपास रखी जाती है।

स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर के सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर को खास तरजीह दी गई है। चर्च के बनने में 11 साल का वक़्त लगा, तो दूसरी ओर इस चर्च में स्थित सीढ़ियां भी तीन सेट में हैं और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं। इसके अलावा इस चर्च में 11 दरवाजे और 11 घंटियां भी मौजूद हैं।

यह तो हुई बात स्मारकों और धार्मिक इमारतों की। यहां लोग अपने निजी जीवन में भी 11 नंबर को खासा महत्व देते हैं। और लोग 11वें जन्मदिन को भी जबरदस्त तरीके से मनाते हैं, जन्मदिन के अवसर पर जो तोहफे दिए जाते हैं उनमें भी 11 नंबर को खास महत्व दिया जाता है।

आखिर 11 नंबर के पीछे लोगों में इतनी दीवानगी क्यों है? इसके पीछे एक प्राचीन मान्यता है। सोलोथर्न निवासी काफी मेहनती होते थे लेकिन कड़ी मेहनत के बाद भी लोगों के जीवन में दरिद्रता थी खुशियां नहीं थी। लंबे समय बाद यहां की पहाड़ियों पर एल्फ आने लगे जो लोगों के लिए शुभ साबित हुए। एल्फ के आते ही लोगों के जीवन में खुशहाली आ गई

एल्फ को लेकर जर्मनी में भी पौराणिक गाथाएं हैं, जर्मनी के लोगों का मानना है कि एल्फ में अलौलिक शक्तियां होती हैं, दरअसल जर्मनी में एल्फ को भी 11 से जोड़ कर मना जाता है। यही वजह है कि सोलोथर्न के लोग भी एल्फ को 11 नंबर से जोड़ कर मानते हैं इसकी सुरुआत भी तब से हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो