scriptइस शहर की घड़ियों में नहीं बजते 12, 11 के पीछे इसलिए पागल हैं यहां के लोग | Switzerland's Solothurn city does not make up 12 | Patrika News

इस शहर की घड़ियों में नहीं बजते 12, 11 के पीछे इसलिए पागल हैं यहां के लोग

Published: May 26, 2019 04:40:26 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

शहर की ज्यादातर चीजें भी 11 से संबंधित
लोगों के तोहफे भी जुड़े होते हैं इसी अंक से

watch

इस शहर की घड़ियों में नहीं बजते 12, 11 के पीछे इसलिए पागल हैं यहां के लोग

नई दिल्ली। लोग समय देखने के लिए अपने साथ घड़ी रखते हैं। हमारी घड़ी में 1 से लेकर 12 तक अंक होते हैं। लेकिन दुनिया में एक ऐसा शहर भी है, जहां की घड़ियों में 12 अंक है ही नहीं। यानी यहां कभी 12 बजते ही नहीं है। यह सुनकर आपकों हैरानी तो जरूर हुई होगी लेकिन ये बात सच है। स्विट्जरलैंड ( Switzerland ) के सोलोथर्न शहर के लोग 11 नंबर के पीछे इस कदर पागल हैं उन्होंने अपनी घड़ियों ( watch )में 12 अंक रखा ही नहीं है।
30 लाख रुपए से ज्यादा में बिके ये 2 खरबूजे, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान!

दरअसल, स्विट्जरलैंड के इस शहर की सारी घड़ियां ऐसी हैं, जिनमें सिर्फ 11 तक ही अंक हैं। यहां के चर्च और चैपलों में भी लगाई गई बड़ी घड़ियों में भी ग्यारह तक अंक ही हैं।
 watch
खास बात यह है कि इस शहर में ज्यादातर चीजों को भी ग्यारह से ही रिलेट किया जाता है। यहां के पुराने झरने, संग्रहालयों और टावर में भी 11 नबंर हैं। यहां तक किइ सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च (chruch ) में भी ग्यारह नबंर का महत्व साफ ही दिखाई देता है। चर्च को बनाने में ग्यारह साल लगे थे साथ ही इसके ग्यारह दरवाजे और ग्यारह ही खिड़कियां हैं।
चीन के अनोखे रेस्टोरेंट, यहां नर्सें सर्व करती हैं खाना और सलाखों के पीछे होते हैं ग्राहक

शहर का जन्मदिन (birthday ) भी 11 तारीख को ही मनाया जाता है। लोगों को दिए जाने वाले तोहफे (gift ) भी 11 से ही जुड़े होते हैं।
watch
ये है 11 से लगाव का कारण
माना जाता है कि शहर के लोगों का 11 से लगाव अभी से नहीं बल्कि सदियों से चला आ रहा है। इसके साथ एक कहानी जुड़ी हुई है। इसके अनुसार- सोलोर्थन के लोग बहुत मेहनत किया करते थे, लेकिन मेहनत के बाद भी वो अपने जीवन में नाखुश थे। तभी इस शहर ( city ) की पहाड़ियों से एक एल्फ आया। उसने लोगों का हौसला बढ़ाना शुरू किया। जिससे लोगों के जीवन में खुशियां आने लगीं। कहानियों में निहित है कि एल्फ के पास अलौकिक शक्तियां थीं। जर्मन भाषा में एल्फ का अर्थ 11 होता है, इसलिए सोलोर्थन के लोगों ने हर काम को ग्यारह से जोड़ना शुरू कर दिया। यही कारण है कि वहां की घड़यों में भी 11 तक ही अंक रखे जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो