भारत के सबसे लंबे व्यक्ति की हाइट बनी उसके लिए अभिशाप, हर रोज झेलनी पड़ रही है ऐसी-ऐसी परेशानियां

भारत के सबसे लंबे व्यक्ति की हाइट बनी उसके लिए अभिशाप, हर रोज झेलनी पड़ रही है ऐसी-ऐसी परेशानियां

Arijita Sen | Publish: Sep, 06 2018 11:30:54 AM (IST) अजब गजब

आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं वह अपनी छोटे कद की वजह से नहीं बल्कि अपनी लंबाई के चलते परेशान है।

नई दिल्ली। लोगों की हमेशा से यह ख्वाहिश रही है कि उनकी हाइट अच्छी हो। कद लंबा हो तो इससे पर्सनैलिटी खुद ब खुद निखर जाती है। इन्हीं सब कारणों से लोग खासकर युवा वर्ग अपनी हाइट को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं, लेकिन आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं वह अपनी छोटे कद की वजह से नहीं बल्कि अपनी लंबाई के चलते परेशान है।

 

 धर्मेन्द्र सिंह

हम यहां बात कर रहे हैं 32 वर्षीय धर्मेन्द्र सिंह के बारे में जो भारत के सबसे लंबे व्यक्ति हैं। धर्मेंद्र की लंबाई 8 फीट और 1 इंच है। दुनिया के सबसे लंबे व्यक्ति सुलतान कोसिन की हाइट 8 फिट 2.8 इंच है, धर्मेन्द्र उनसे केवल 2 इंच कम हैं। मूल रूप से यूपी के प्रतापगढ़ के रहने वाले धर्मेन्द्र हिंदी से एमए पास हैं। कुल आठ सदस्यों के परिवार में रहने वाले धर्मेन्द्र को अपनी लंबाई की वजह से खानपान पर भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। बता दें धर्मेन्द्र का वजन 100 किलो है।

 

 धर्मेन्द्र सिंह

कहावत है कि 'अति सर्वत्र वर्जयेत' यानि कि किसी भी चीज की अधिकता सही नहीं है। यहां भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। अपनी लंबाई की वजह से भले ही धर्मेन्द्र रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहें, लेकिन इसके चलते उन्हें कई तकलीफों का सामना भी करना पड़ता है। सबसे पहले तो एमए करने के बावजूद धर्मेन्द्र को नौकरी नहीं मिली क्योंकि उनकी लंबाई सामान्य से कहीं अधिक है।

 

 धर्मेन्द्र सिंह

इनके अलावा शारीरिक रूप से भी धर्मेन्द्र को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। धर्मेन्द्र का कहना है कि उसे चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है। धर्मेन्द्र का इलाज करने वाले डॉक्टर अशोक अग्रवाल का इस बारे में कहना है कि धर्मेन्द्र की हाइट का उसकी सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

महज 32 वर्ष की आयु में ही अपनी हाइट की वजह से धर्मेन्द्र घुटने के दर्द, डायबिटीज, सरदर्द की समस्या, कम दिखाई देना इत्यादि शारीरिक बीमारियों से घिर चुका है।परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से उसके लिए इन सभी बीमारियों का एक साथ इलाज करवाना भी संभव नहीं है।

 

 धर्मेन्द्र सिंह

धर्मेन्द्र के लिए उसकी यह हाइट उसके लिए एक अभिशाप बन चूका है। वह आम लोगों की तरह इधर-उधर भी नहीं जा सकता है क्योंकि लोग उसे रास्ते में देखकर घेर लेते हैं। इन सारी समस्याओं से धर्मेन्द्र काफी परेशान रहता है। आज उसकी लंबाई ही उसकी दुश्मन बन चुकी है।

 

Ad Block is Banned