भारत का टशीगंग बना दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र, समुद्र तल से है इतनी ऊंचाई पर कि सांस लेने में होती है दिक्कत

भारत का टशीगंग बना दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र, समुद्र तल से है इतनी ऊंचाई पर कि सांस लेने में होती है दिक्कत

Arijita Sen | Publish: Mar, 14 2019 02:50:46 PM (IST) अजब गजब

  • चीन की सीमा से 10 किलोमीटर की दूरी पर है यह पोलिंग बूथ
  • 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है यह मतदान केंद्र
  • यहां से कुल 49 लोग वोट देने के लिए जाएंगे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में लोग मतदान केंद्रर पर जाकर अपना बहुमूल्य वोट देंगे। देश में कई जगह मतदान केंद्र होंगे, लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र कहां है? आइए इस बारे में जानते हैं।

 

Tashigang

बता दें कि हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले में स्थित टशीगंग नामक जगह ना केवल देश बल्कि दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होगा। इस पोलिंग बूथ का निर्माण चीन की सीमा से महज 10 किलोमीटर की दूरी और 15,256 फीट की ऊंचाई पर किया गया है।

 

Tashigang

इससे पहले स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ माना जाता था जो कि 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, लेकिन अब यह दर्जा टशीगंग को मिल चुका है। स्पीति के मुख्यालय काजा से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित टशीगंग में अभी भी 3 से 4चार फीट तक बर्फ की मोटी चादर जमी हुई है। इसी बर्फ के चलते पोलिंग बूथ तक जाने वाली सड़क अभी बंद पड़ी है। हालांकि प्रशासन की ओर से काम किया जा रहा है और यहां के लोग भी वोट देने के लिए काफी उत्साहित हैं। इस दिन यहां के निवासी पारंपरिक परिधान में वोट देने जाएंगे।

 

Tashigang

आपको बता दें कि टशीगंग एक ऐसी जगह है जो समुद्र तट से 4650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के चलते यहां सांस लेने में भी दिक्कत होती है। ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा ना होने के कारण यहां पेड़-पौधे उग नहीं पाते हैं। टशीगंग पोलिंग बूथ में कुल 49 मतदाता हैं, जिनमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं। सबसे युवा मतदाता में 19 साल के कलजंग का नाम आता है वही 78 साल के रिगजिन सबसे बुजुर्ग मतदाता होंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned