मुस्लिम देश में बन रहा है शानदार मंदिर, 900 करोड़ रुपए होंगे खर्च

यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर बनाया जा रहा है।
जो दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है।
सबसे खास बात यूएई मुस्लिम देश है और यहां की भाषा अरबी है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 12 Jan 2021, 09:32 AM IST

नई दिल्ली। आमतौर पर हिंदू और मुस्लिम के बीच झगड़ें की खबरें देखने को मिलती है। धर्म को लेकर दोनों एक दूसरे से लड़ते रहते है। एक मुस्लिम देश ऐसा है जहां पर 900 करोड रुपए खर्च कर एक शानदार मंदिर का निर्माण कर रहे है। यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर बनाया जा रहा है जो दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। सबसे खास बात यूएई मुस्लिम देश है और यहां की भाषा अरबी है।

900 करोड़ रुपए होंगे खर्च
यह यहां का पहला हिंदू मंदिर है। यह मंदिर करीब 16.7 एकड़ में बनाया जा रहा है। इस मंदिर के निर्माण पर करीब 45 करोड़ दिरहम (करीब 900 करोड़ रुपए) खर्च होंगे। अनुमान है कि इसका निर्माण 2023 तक पूर्ण हो जाएगा। मुस्लिम देश में इतना बड़ा मंदिर का निर्माण होना अपने आप में बड़ी बात है।


यह भी पढ़े :— इस रेगिस्तान में दफन है कई रहस्य: एलियन कनेक्शन, विशालकाय नीली आंख, सफेद मोटी बर्फ की चादर

कृष्ण, शिव और अयप्पा की लगेगी मूर्तियां
एक रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर का बाहरी हिस्सा करीब 12 हजार 250 टन गुलाबी बलुआ पत्थरों से तैयार किया जा रहा है। इसमें करीब 5,000 टन इटैलियन कैरारा मार्बल का इस्तेमाल किया जाएगा। ये पत्थर 50 डिग्री तापमान को भी झेल सकते हैं। पिछले दिनों मंदिर का डिजाइन जारी किया गया। मंदिर ऐसा दिखेगा। मंदिर में भगवान कृष्ण, शिव और अयप्पा की मूर्तियां होंगी। अयप्पा को विष्णु का अवतार माना जाता है।

2023 में पूरा होगा निर्माण
खबरों के अनुसार, अल वाकबा नामक जगह पर यह मंदिर बनाया जा रहा है। यह आबू धाबू से करीब 30 मिनट की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर की रूपरेखा आबू धाबी के बिजनेसमैन बीआर शेट्टी ने तैयार की थी। वैसे तो इस मंदिर को 2017 में बनकर तैयार हो जाना था। किसी कारणों से देरी होती गई। 2020 में भी इसके उद्घाटन की प्लानिंग थी, लेकिन अब उम्मीद है कि यह 2023 में पूर्ण हो पाएगा।

Show More
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned