scriptथाइलैंड : कब्रिस्तान में मुर्दों के लिए पार्टी… खाना, गाड़ी और खाने के साथ फिल्में भी चलाई | Patrika News
अजब गजब

थाइलैंड : कब्रिस्तान में मुर्दों के लिए पार्टी… खाना, गाड़ी और खाने के साथ फिल्में भी चलाई

ओपन एयर शो के दौरान केवल चार लोग मौजूद थे। इतना ही नहीं मृतकों के लिए अच्छा खाना, मॉडल घर, गाड़ी, कपड़े और दैनिक जरूरत की चीजें भी रखी गईं।

जयपुरJul 07, 2024 / 12:00 am

pushpesh

बैंकॉक. फिल्में हमारे मनोरंजन का अच्छा जरिया है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मरने के बाद भी इससे मनोरंजन हो सकता है। थाइलैंड में बसे चीनी लोगों ने 2 से 6 जून तक अपने दिवंगत वंशजों की खुशी के लिए कब्रिस्तान में मूवी नाइट का आयोजन किया। इस दौरान हर दिन शाम सात बजे से आधी रात तक फिल्में चलाई गईं। इस दौरान ओपन एयर शो के दौरान केवल चार लोग मौजूद थे। इतना ही नहीं मृतकों के लिए अच्छा खाना, मॉडल घर, गाड़ी, कपड़े और दैनिक जरूरत की चीजें भी रखी गईं। दरअसल, थाइलैंड में बसी इस चीनी कम्युनिटी की मान्यता है कि अधूरी इच्छाओं के कारण मृत्यु के बाद भी आत्माएं भटकती हैं। ऐसे इवेंट्स के जरिए उन आत्माओं को संतुष्टि मिलती है। इससे वह जीवित लोगों के जीवन में विघ्न-बाधा नहीं डालते।
थाइलैंड में बौद्ध भी पुनर्जन्म और उसके बाद के जीवन में विश्वास करते हैं। इनमें कई लोग मानते हैं कि मृत्यु के बाद आत्मा पुनर्जन्म के नए चक्र में प्रवेश करती है, इसलिए मृतकों को फिल्में दिखाना दिवंगतों को सांत्वना देने का अच्छा तरीका है। इससे वे खुश होते हैं और पुनर्जन्म सुनिश्चित होता है।
थाईलैंड के चाइनीज कम्यूनिटी की है परंपरा
आयोजकों के मुताबिक, मृत लोगों को याद करते हुए उन्हें एंटरटेनमेंट का मॉडर्न साधन मुहैया कराने के लिए मूवी नाइट आयोजित की गई थी। थाईलैंड के चाइनीज कम्यूनिटी में चिंग मिंग फेस्टिवल के बाद या ड्रैगन बोट फेस्टिवल से पहले मृत पूर्वजों के लिए मूवी स्क्रीनिंग रखने की परंपरा पुरानी है।

Hindi News/ Ajab Gajab / थाइलैंड : कब्रिस्तान में मुर्दों के लिए पार्टी… खाना, गाड़ी और खाने के साथ फिल्में भी चलाई

ट्रेंडिंग वीडियो