scriptइस शख्स के शरीर में उग आई पेड़ की शाखाएं, ये बीमारी है या कुछ ओर जानें पूरी कहानी | The branches of the tree rooted in this person's body | Patrika News

इस शख्स के शरीर में उग आई पेड़ की शाखाएं, ये बीमारी है या कुछ ओर जानें पूरी कहानी

Published: Jun 28, 2019 01:50:42 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

Bangladeshi Tree Man: बांग्‍लादेशी नागरिक के शरीर में उग गई पेड़ों की शाखा
ये शख्स है जिसके अब तक हो चुके हैं 25 ऑपरेशन

brenches

इस शख्स के शरीर में उग आई पेड़ की शाखाएं, ये बीमारी है या कुछ ओर जानें पूरी कहानी

नई दिल्ली। दुनिया में कई तरह के अजीबो-गरीब लोग होते हैं, जिनमें से किसी को आपने कांच खाते देखा होगा, तो किसी को आग में चलते। लेकिन एक शख्स ऐसा भी है जो दिखने में बहुत ही अजीब है। या हम यूं कह सकते हैं कि भगवान ने उसके शरीर की संरचना ही कुछ अलग ही ढंग से की है। बता दें कि बांग्लादेश में रहने वाले इस शख्स के शरीर body से पेड़ की शाखाएं उगती हैं। जी हां, चौंकिए मत ये हकीकत है।
body
बांग्‍लादेशी नागरिक अब्‍दुल बजनदार का नाम बांग्लादेश के साथ-साथ दुनिया में काफी मशहूर है। उसके शरीर की संरचना की कुछ अलग ढंग की है। दरअसल, इसके पीछे एक गंभीर बीमारी है जिसका वो शिकार है। अब्‍दुल बजनदार अपनी इस बीमारी से काफी परेशान है। इस बीमारी के कारण उसे असहनीय दर्द भी होता है। इस बीमारी की वजह से उसके हाथ और पैर पर बार-बार पेड़ की शाखाओं जैसी आकृतियां उभर आती हैं। 2016 से लेकर अब तक अब्‍दुल बजनदार के 25 opration ऑपरेशन हो चुके हैं।
एएफपी के अनुसार- कई बार ऑपरेशन हो जाने के बाद डॉक्‍टरों को ऐसा लग रहा था कि उन्‍होंने इस अजीब बीमारी को हरा दिया है। लेकिन पिछले साल मई में हुई surgery सर्जरी के बाद अब्‍दुल फिर ढाका स्थित clinic क्लिनिक पहुंच गए और इसी साल जनवरी में अस्‍पताल में उन्हें भर्ती कराया गया था। इस बार उनके हाथ पर पहले से भी लंबी पेड़ जैसी संरचनाएं उभर आईं हैं।
body
अब्दुल ने कहा, “मैं और दर्द सहन नहीं कर सकता। मैं रात को सो नहीं पाता हूं। मैंने डॉक्‍टरों से कहा कि वे मेरे हाथ काट दें ताकि मुझे कुछ राहत मिल सके।”

जान लें इस बीमारी के बारे में
इस अजीबो-गरीब बीमारी का नाम एपिडर्मोडिसप्लासिया वेरुसीफॉरमिस (Epidermodysplasia Verruciformis)है। इस बीमारी को ‘ट्री मैन सिंड्रोम’ भी कहा जाता है। अब्‍दुल बेहतर चाहता है कि अब उसका इलाज बाहर विदेश में हो। माना जाता है कि पूरी दुनिया में आधे दर्जन से भी कम लोग इस अजीब बीमारी के शिकार हैं। इससे पहले इसी बीमारी का शिकार एक बांग्‍लोदशी लड़की हुई थी, जिसका इलाज भी इसी अस्पताल में हुआ था जहां पर अब्दुल का इलाज हो रहा है। लेकिन उस लड़की का ऑपरेशन होने बाद भी उस लड़की को इस बीमारी से निजात नहीं मिल पाई जिसके कारण उस लड़की के भी लंबी पेड़ जैसी शाखाएं निकल आई हैं। ऐसे में ये बड़ा सवाल अब भी बना हुआ है कि क्या अब्दुल को इस बीमारी से छुटकारा मिल पाएगा?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो