scriptजब दूल्हा-दुल्हन को उपहार में मिले 5 दिल, 30 किडनी और 140 आंखें, वजह हैरान करने वाली | The bride and groom received 5 hearts 30 kidneys and 140 eyes | Patrika News

जब दूल्हा-दुल्हन को उपहार में मिले 5 दिल, 30 किडनी और 140 आंखें, वजह हैरान करने वाली

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2019 02:47:46 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

ये मामला हर किसी को हैरान कर रहा है
शादी के कार्ड में कही गई थी ये खास बात

The bride and groom received 5 hearts 30 kidneys and 140 eyes

The bride and groom received 5 hearts 30 kidneys and 140 eyes

नई दिल्ली: आपने शादियों में देखा होगा कि दूल्हा-दुल्हन को कई तरह के उपहार मिलते हैं। घड़ी, अंगूठी, बर्तन, गहने आदि अलग-अलग तरह के उपहार दूल्हा-दुल्हन को दिए जाते हैं। वहीं इन गिफ्ट को कई लोग संभाल कर रखते हैं क्योंकि ये किसी की याद होती है। लेकिन एक शादी में एक जोड़े ( couple ) को ये सब तो नहीं लेकिन किडनी, आंखें और दिल मिले। चौंकिए मत जनाब क्योंकि ऐसा सच में हुआ है।

shadi2.png

सावधान! जान लीजिए क्यों नहीं करना चाहिए ‘तेरहवीं का खाना’, पीछे छुपा है ये बड़ा रहस्य

दरअसल, एक संस्था पिछले 8 सालों से राजस्थान के कोटा संभाग में नैत्रदान-अंगदान-देहदान जागरूकता के लिये कार्य कर रही है और इसी संस्था से जुड़े टिंकू ओझा का विवाह, ग्राम मुंडियर में सम्पन्न हुआ है। विवाह से पहले ही सभी रिश्तेदारों व आने वाले मेहमानों को शादी के कार्ड (wedding card) के माध्यम से यह संदेश दिया था कि यदि आपको नव-दंपत्ति को कुछ उपहार ही देना है तो, अपना नेत्रदान-अंगदान-देहदान का संकल्प-पत्र भरकर दूल्हे-दुल्हन को भरकर सौंपे। जहां शहरी क्षेत्र के लोगों में अंगदान के प्रति जागरूकता का प्रतिशत बहुत कम है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में नेत्रदान-अंगदान-देहदान की बात करने पर कई लोगों ने शादी में आने के लिए ही मना कर दिया।

shadi1.png

उनको यह भी डर था कि कहीं ऐसा न हो कि संकल्प पत्र भरने के बाद नेत्रदान-अंगदान करना जरूरी ही हो जाएगा। लोगों की ऐसी सोच के कारण ऐसा लगने लगा था कि शादी का रंग कहीं फीका न पड़ जाये। इस पर शाइन इंडिया फाउंडेशन के 5 सदस्यों की टीम मुंडियर गांव में पहुंची, उन्होंने शादी के एक दिन पहले से गांव के वृद्धजनों को साथ लेकर एक-एक घर में जाकर नेत्रदान-अंगदान की उपयोगिता व जागरूकता के बारे में विस्तार से बताया। संस्था द्वारा लगाए गए शिविर में गांव के सभी वर्ग के लोगों ने अंगदान के संकल्प पत्र भरे। करीब 35 से ज्यादा लोगों ने अंगदान,110 लोगों ने नेत्रदान व 3 वृद्ध जनों ने देहदान के लिये अपनी सहमति प्रदान की। बारातियों ने अपने रिश्तेदारों को भी इस ने कार्य के बारे में बताया तो वहां भी 30 लोगों ने अपने नैत्रदान के संकल्प पत्र भरे। दूल्हे टिंकू ओझा व दुल्हन तृप्ति ने समाज के 2000 से अधिक लोगों के बीच फेरे से पहले अंगदान का संकल्प पत्र भरा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो