script

800 साल बाद खोला गया इस मंदिर का ताला, लेकिन फिर सामने आया ये रहस्य तो हर कोई रह गया हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2019 02:52:36 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

पुरातत्व वालों ने की खुदाई
लोगों को हैरान कर रहा है ये रहस्य

temple

नई दिल्ली: भारत देश में कई धर्मों के लोग रहते हैं। ऐसे में कहीं मंदिर है तो कहीं मस्जिद कहीं गुरुद्वारा तो कहीं चर्च। लेकिन इन सबके बीच क्या आप जानते हैं कि भारत में एक मंदिर ऐसा भी है जिसका ताला 800 साल बाद खोला गया। आखिर इस मंदिर में ऐसा क्या था जिसका ताला 800 साल बाद खोला गया? चलिए जानने की कोशिश करते हैं।

रात 2 बजे स्टेशन पर बैठी थी लड़की, नही लगा पिता का फोन तो इन नंबर ने की मदद

800 साल बाद खुला ताला

दरअसल, कुछ पुरातत्व विज्ञान के लोगों ने भारत के ‘तिशय क्षेत्र बरासों’ में सालों पुराने बने दिंगबर जैन मंदिर का ताला खोला, जो कि लगभग 800 सालों से बंद था। उसके एक कमरे को खोलने पर वहां मौजूद लोगों को कुछ ऐसा दिखाई दिया जिसको देखकर वहां मौजूद लोगों के भी पैरों तले जमीन खिसक गई|आपको बता दें इस मंदिर का दरवाजा खोलते ही लोगों ने देखा की वहां एक कमरे के नीचे एक और कमरा बना हुआ था जिसके अंदर बहुत ही प्राचीन समय की कुछ चीजें लोगों को हांथ लगी जिसे देखकर लोगों को बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगा की ये चीजे सालों पुरानी हैं क्योंकि देखने में ये चीजे बिल्कुल ही नई और साफ सुथरी नजर आ रही।

temple1.png

क्या है गुफा का रहस्य?

वहीं कमरे के अंदर कई सारे चमगादड़ भी मिले। इन चमगादड़ के झुंड को जब बाहर निकाला गया, तो वहां मौजूद लोग डर गए। इस कमरे की सफाई कराई गई और 3-4 ट्राली भरकर कूड़ा भी बाहर निकाला गया। वहीं इस कमरे के अंदर एक छोटी सी गुफा मिली, जिसके अंदर जाने के लिए गुफा के भीतर तक सीढियाँ बनी हुई थी जिसे देखते हुए लोगो ने इसमें से मूर्तियां निकलने की भी संभावना व्यक्त कर रहे हैं। इस गुफा के अंदर कई ऐसे अनसुलझे रहस्य छुपे हैं, जिनका अभी पता लगाया जाना बाकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो