scriptयहां चलती है देश की सबसे छोटी ट्रेन, साइज में है इतनी स्मॉल जिसे देख हैरान हो जाते हैं लोग | The smallest train of our country runs on this route of Kerala | Patrika News

यहां चलती है देश की सबसे छोटी ट्रेन, साइज में है इतनी स्मॉल जिसे देख हैरान हो जाते हैं लोग

Published: Oct 08, 2018 02:52:53 pm

Submitted by:

Arijita Sen

आज हम आपको देश की एक ऐसी सबसे छोटी ट्रेन के बारे में बताएंगे जिसके बारे में पूरी बात जानकर आप चौंक जाएंगे।

देश की सबसे छोटी ट्रेन

यहां चलती है देश की सबसे छोटी ट्रेन, साइज में है इतनी स्मॉल जिसे देख हैरान हो जाते हैं लोग

नई दिल्ली। ट्रेन या रेल जिसमें सफर करना लगभग हर किसी को अच्छा लगता है हालांकि आज समय के अभाव में लोग हवाई यात्रा को पहली प्राथमिकता देते हैं। भारतीय रेल को वैसे ही देश की लाइफलाइन का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में आज हम आपको देश की एक ऐसी सबसे छोटी ट्रेन के बारे में बताएंगे जिसके बारे में पूरी बात जानकर आप चौंक जाएंगे।

देश की सबसे छोटी ट्रेन

बता दें, यह ट्रेन केरल राज्य में चलती है। इसे सबसे छोटी ट्रेन कहने की वजह यह है कि इसमें केवल तीन ही बोगियां हैं। ऐसे में जब यह ट्रेन पटरी पर दौड़ती है तो ऐसा लगता है कि मानों कोई ट्रेन नहीं बल्कि इंजन चल रहा हो।

अब दूसरी इस बारे में सबसे जरुरी बात हम आपको बताते हैं। यह ट्रेन हर रोज सुबह और शाम के वक्त कोच्चि हार्बर टर्मिनस और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलती है। यह ट्रेन जितनी छोटी है उतनी ही छोटा है इसका रुट।

प्रतिदिन यह धीरे-धीरे चलकर 9 किलोमीटर का सफर तय करती है। किसी साईकिल से बढ़कर नहीं है इसकी स्पीड। 9 किलोमीटर के सफर को पूरा करने में यह ट्रेन 40 मिनट का वक्त लेती है। इस सफर के दौरान यह बीच में एक स्टेशन पर रूकती भी है।

station

अब बताते हैं कि हर रोज कितने लोग इसमें बैठकर यात्रा करते हैं। इस ट्रेन में 300 यात्री आराम से बैठ सकते हैं। हालांकि इसमें बहुत कम लोग रोजाना आना-जाना करते हैं। इसे अभी कुछ समय पहले ही पटरी पर उतारा गया, लेकिन हर रोज इसमें इतने कम लोग सफर करते हैं जिसे देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसका परिचालन भविष्य में बंद हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि चूंकि यह ट्रेन बहुत धीमे चलती है इसलिए ज्यादातर लोग इसमें यात्रा करने से बचते हैं। बशर्ते देश की सबसे छोटी ट्रेन ? होने के कारण कुछ लोग इसमें सफर करने के लिए उत्सुक रहते हैं।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो