scriptकुदरत के इन करिश्मों को देखकर रह जाएंगे हैरान, कहीं से निकलता है पानी तो कहीं दिखती है सतरंगी रोशनी | these places on earth who looks like heaven | Patrika News

कुदरत के इन करिश्मों को देखकर रह जाएंगे हैरान, कहीं से निकलता है पानी तो कहीं दिखती है सतरंगी रोशनी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2019 04:00:15 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

नमक की खदान को अब तक 20 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं

ajab gajab

नई दिल्ली: समय चाहे कितनी भी बदला हो, लेकिन आज भी एक इच्छा सबके मन में है कि वो स्वर्ग जा पाए। लेकिन कैसे क्योंकि स्वर्ग तो धरती से काफी दूर है और वहां जान जीते जी तो संभव हो नहीं सकता। लेकिन अगर आपको पता चले कि आप धरती पर भी स्वर्ग देख सकते हैं तो फिर? ऐसा हम नहीं बल्कि, ये तस्वीरें बता रही हैं।

22.png

अमेरिका के मिसौरी प्रांत में ओजार्क्स कवेर्न्स है, जिसे साल 1880 में खोजा गया था। इसकी छत से पानी कई धारएं केल्साइट के बने बाथटब जैसी आकृति में गिरती है। सबसे खास बात ये कि ये गुफा एंजेल शॉवर्स के नाम से मशहूर फुहारों के लिए काफी प्रसिद्ध है। ऐसी ही एक और गुफा है जो कि चीन में स्थित है और इसका नाम है लाइमस्टोन। ये गुफा लगभग 180 मिलियन साल पुरानी है जो कि कई रंगों की रोशनी से सजी है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक जापानी सैनिक ने इस गुफा को खोजा था।

33.png

दुनिया की सबसे लंबी भूमिगत नदीं फिलीपींस के पलावन द्वीप पर स्थित है, जिसे प्यूटों प्रिंसेसा के नाम से भी जाना जाता है। साल 2012 में इस दुनिया की सात अजूबों में शामिल किया गया। वहीं रोमानिया के ट्रांसिल्वानिया के पास एक खदान स्थित है। इसे सलीना तुरडा के नाम से भी जाना जाता है। ये नमक की खदान है, जिसे साल 1992 में आम पर्यटर्कों के लिए खोला गया। इस खदान को अब तक 20 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं। ऐसे में ये सभी जगह धरती पर स्वर्ग होने का अहसास कराती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो