scriptकीड़े-मकोड़ों का इस्तेमाल कर ये कंपनी बना रही ब्रेड, कर रही ऐसे दावे | this bakery is making bread using crushed crickets | Patrika News

कीड़े-मकोड़ों का इस्तेमाल कर ये कंपनी बना रही ब्रेड, कर रही ऐसे दावे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2019 12:23:25 pm

Submitted by:

Priya Singh

यह बेकरी अपनी तरह की एक मात्र ऐसी बेकरी है जो ब्रेड बनाने में कीड़ों का इस्तेमाल करती है। ब्रेड बनाते समय यहां के शेफ एक ब्रेड के लोफ में लगभग 70 सूखे झींगुरों का चूरा बनाकर डालते हैं।

this bakery is making bread using crushed crickets

कीड़े-मकौड़ों का इस्तेमाल कर ये कंपनी बना रही ब्रेड, कर रही ऐसे दावे

नई दिल्ली। साल 2017 में फिनलैंड की एक कंपनी ने पहली बार ब्रेड बनाने के लिए कीड़ों-मकोड़ों का इस्तेमाल किया था। आपको यह सुनकर घिन आ सकती है लेकिन यह सच है। इस ब्रेड को सेहत के लिए काफी अच्छा बताया जाता है। एक जानीमानी साइट फूड इनसाइडर ने अपनी के रिपोर्ट में लिखा है कि दुनिया में लगभग 2 बिलियन लोग कीड़े-मकोड़े खाते हैं। उनका कीड़ों का सेवन करने के पीछे यह दावा है कि उनमें फैटी एसिड, कैल्शियम, लोहा और विटामिन बी 12 की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, काफी लोग इस बात से सहमत नहीं हैं। यही वजह है कि इस खबर के सामने आने पर सोशल मीडिया पर इसको लेकर बहस शुरू हो गई है। बता दें कि यह बेकरी अपनी तरह की एक मात्र ऐसी बेकरी है जो ब्रेड बनाने में कीड़ों का इस्तेमाल करती है। ब्रेड बनाते समय यहां के शेफ एक ब्रेड के लोफ में लगभग 70 सूखे झींगुरों का चूरा बनाकर डालते हैं। इस अनोखे ब्रेड का सेवन करने वाले लोगों का दवा है कि इसे खाते समय इस बात का पता नहीं चलता कि इसमें झींगुरों को मिलाया गया है।

फिनलैंड की इस कंपनी का दावा है कि यह ब्रेड लोगों की सेहत के लिए फायदेमंद है। फैज़र नाम की इस कंपनी में बने इस ब्रेड के हर स्लाइस में 3 प्रतिशत कीड़े मिले हुए होते हैं। इस बेकरी के मालिक का कहना है कि “इस ब्रेड में खास बात यह है कि इसका सेवन करने से हर किसी को कम पैसे में पौष्टिक खाना मिल जाएगा।” बता दें कि सोशल मीडिया पर इस ब्रेड को लेकर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है। कुछ इस ब्रेड का सेवन करने को सही मान रहे हैं। वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि इसे खाना बेहद घिनौना अनुभव होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो