कुत्तों के रोने के पीछे छुपा है ये बड़ा राज, भूलकर भी कभी न कराना शांत!

  • रात को अक्सर कुत्ते रोते रहते हैं
  • इस बात से आजतक नहीं उठा है राज

Prakash Chand Joshi

January, 1504:38 PM

नई दिल्ली: हर धर्म की अपने अलग-अलग रिवाज, अपनी अलग-अलग बातें होती हैं। इसमें अच्छी और बुरी बातें दोनों बताई गई हैं। कई इंसानों से जुड़ी हैं तो कई जानवरों से जुड़ी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात में कुत्ते के रोने का क्या संकेत हैं? और आखिर वो रात को क्यों रोते हैं? अमूमन रात के वक्त हमें कुत्ते ( Dog ) के रोने की आवाजें सुनाई देती हैं। कई बार हम उन्हें उस जगह से हटा देते हैं ताकि रोने की आवाजें हम तक न पहुंच सकें। चलिए आपको इसके पीछे की असली वजह बताते हैं।

dog1.png

OMG! ये हैं दो खूंखार ‘नरभक्षी’ भाई जो 150 से ज्यादा मुर्दों को खा गए थे, मामला जानकर आपकी रूह कांप जाएगी

कुत्तों के रात में रोने का अगर हम ज्योतिषशास्त्र नजरिए से बात करें तो इसके मुताबिक, कुत्ते रात को इसलिए रोते हैं या ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें अपने आसपास आत्माएं दिखाई देती हैं। इसलिए वो रोते और चिल्लाते हैं। वहीं बात अगर विज्ञान कीकरें तो इसके पीछे और भी कई कारण हैं। सबसे पहले कारण के अनुसार, कुत्ते ऐसा तभी करते हैं जब उन्हें अपने बाकी साथियों को संदेश पहुंचाना होता है। इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी साथियों को अपनी जगह के बारे में बताते हैं ताकि वो उन तक आसानी से पहुंच सकें।

dog2.png

कुछ वैज्ञानिकों का ऐसा भी मानना है कि जब उन्हें दर्द होता है वो तब भी रोते हैं। ये अपनी व्यथा को जाहिर करने का एक खास तरीका है। कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जिन्हें इंसानों के साथ घुलमिल कर रहना पसंद होता है। अकेलापन उन्हें नहीं भाता। घर में या बाहर सड़क पर जब भी वे अकेले रहते हैं तो उन्हें अकेलापन महसूस होता है। इस वजह से वे रोते-चिल्लाते हैं।

Prakash Chand Joshi Content Writer
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned