scriptनहीं देख होगा ऐसा बल्ब! पिछले 118 सालों से जल रहा है लगातार नहीं हुआ कभी फ्यूज | This bulb has been burning continuously for the last 118 years | Patrika News

नहीं देख होगा ऐसा बल्ब! पिछले 118 सालों से जल रहा है लगातार नहीं हुआ कभी फ्यूज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2019 12:21:41 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर में है ये बल्ब

bulb

नई दिल्ली: हम अपने घर, दफ्तर, दुकान या अन्य जगहों पर रोशनी करने के लिए बल्ब का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद ये बल्ब खराब हो जाते हैं, जिसके चलते हमें इन्हें बदलना पड़ता है। लेकिन हम अगर कहें कि एक बल्ब ऐसा है जो कभी फ्यूज ही नहीं होता और पिछले 118 सालों से लगातार जल रहा है। चौंकिए मत जनाब, ये सच है।

light2.png

दरअसल, कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर के दमकल केंद्र में एक बल्ब लगा है। इसे शेल्बी इल्कट्रॉनिक नाम की कंपनी ने बनाया है, लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि ये पिछले 118 साल से जला हुआ है। इस बल्ब का नाम है सेंटेनियल, जिसे साल 1901 में पहली बार जलाया गया था और तब से लेकर अब तक ये बल्ब जल रहा है। आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि इस बल्ब की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाती है।

light1.jpg

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1937 में इस बल्ब को बंद किया गया था क्योंकि उस वक्त बिजली की तार बदली गई थी। लेकिन उसके बाद से ये फिर से जल रहा है। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। ये बल्ब 4 वॉट का है। साल 2001 में इस बल्ब को 100 साल हुए। ऐसे में इसका जन्मदिन मनाया गया था। इस बल्ब को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो