scriptभगवान का है ताली से डायरेक्ट कनेक्शन और अब वैज्ञानिकों ने भी इसे लेकर कह दी चौंकाने वाली बात | This is how clapping is good for our health | Patrika News

भगवान का है ताली से डायरेक्ट कनेक्शन और अब वैज्ञानिकों ने भी इसे लेकर कह दी चौंकाने वाली बात

Published: Dec 15, 2018 12:12:52 pm

Submitted by:

Arijita Sen

ताली बजाने से ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। हार्ट अटैक होने की संभावना भी कुछ हद तक कम हो जाती है।

ताली बजाना

भगवान का है ताली से डायरेक्ट कनेक्शन और अब वैज्ञानिकों ने भी इसे लेकर कह दी चौंकाने वाली बात

नई दिल्ली। हम जब भी किसी मंदिर, सत्संग, आरती या किसी धार्मिक अनुष्ठान में जाते हैं तो भजन या कीर्तन की लय के साथ-साथ खूब ताली बजाते हैं। पूजा-पाठ के अलावा किसी अनुष्ठान में या पुरस्कार वितरण समारोह में या फंक्शन में भाग लेने वाले लोगों का उत्साह वर्धन करने के लिए भी ताली बजाई जाती है।

ताली बजाना

आपको बता दें कि, सनातन काल से ही ताली बजाने की यह प्रथा चली आ रही है।आध्यात्मिक मान्यता के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति हाथ ऊपर करके ताली बजाता है तो उसके जन्मों से संचित पाप भी नष्ट हो जाते हैं। जब पूजा-पाठ करते समय हम भक्ति में लीन होकर ताली बजाते हैं तो इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता है। मतिष्क और भी अधिक सक्रिय और उर्जावान हो जाता है। पहले के जमाने में हमारे पूर्वजों द्वारा कई ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका कोई न कोई वैज्ञानिक कारण जरूर है। ताली बजाने से भी हमारी सेहत को बहुत लाभ पहुंचता है।

ताली बजाना

एक्यूप्रेशर सिद्धांत की मानें तो इंसान के हाथों में एक्यूप्रेशर के 29 पॉइंटस होते हैं। इन प्रेशर पॉइंट्स को प्रेस करके हम विभिन्न बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। जैसे ही इन पॉइंट्स पर प्रेशर पड़ता है वैसे ही उस पॉइंट से संबंधित अंग तक रक्त और ऑक्सीजन का संचार अच्छे से होने लगता है। उससे संबंधित कोई रोग है तो वो भी ठीक होने लगता है। ताली बजाने से जैसे ही हथेली पर दबाव पड़ता है तो कहीं न कहीं इससे बॉडी को ही पा्रॅफिट होता है।

ताली बजाना

ताली बजाने से ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। हार्ट अटैक होने की संभावना भी कुछ हद तक कम हो जाती है। फेफड़ों में अस्थमा संबंधित रोग भी ठीक होने लगता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, बाएं हाथ की हथेली में लीवर, छोटी-बड़ी आंत, किडनी, फेफड़ा, गॉल ब्लैडर और दाएं हाथ की हथेली में साइनस के प्रेशर पॉइंटस होते हैं।

ऐसे में जब हम ताली बजाते हैं तो इन सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होने लगता है जिससे कई शारीरिक समस्याओं से निजात मिलता है। मतलब आप यह कह सकते हैं कि यह एक सबसे अच्छा और आसान व्यवयाम है।

यदि आप ताली का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो हाथों में नारियल या सरसों का तेल लगा लें जिससे यह तेल शरीर में जाएगा और हथेली के दबाव बिंदु भी अच्छे से एक्यूप्रेशर होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो