scriptतो यह है पनीर खाने का सही समय, नहीं मानेंगे यह नियम तो बन सकती है जान पर आफत | this is the right time to eat paneer | Patrika News

तो यह है पनीर खाने का सही समय, नहीं मानेंगे यह नियम तो बन सकती है जान पर आफत

Published: Nov 14, 2018 05:36:42 pm

Submitted by:

Arijita Sen

इससे पहले शायद ही आपने इस बारे में सुना हो, लेकिन आज पता चल जाएगा कि पनीर खाने का सही समय क्या है ?

पनीर

तो यह है पनीर खाने का सही समय, नहीं मानेंगे यह नियम तो बन सकती है जान पर आफत

नई दिल्ली। पनीर एक ऐसी चीज है जिसे खाना लगभग सभी पसंद करते हैं। शाकाहार लोगों के लिए तो यह एक गुड सोर्स आॅफ प्रोटीन है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी के लिए यह काफी लाभदायक है। कच्चे पनीर से लेकर इसके तमाम लजीज पकवानों का स्वाद चखना हम सभी को बेहद पसंद है। लंच हो या डिनर हर वक्त पनीर को प्रेफर करने वालों की संख्या दुनिया में करोड़ों में हैं, लेकिन आज हम आपको पनीर खाने के सही वक्त के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, इससे पहले शायद ही आपने इस बारे में सुना हो, लेकिन आज पता चल जाएगा कि पनीर खाने का सही समय क्या है।

पनीर

दिन में आप कभी भी पनीर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है। पनीर में प्रोटीन और वसा दोनों ही समान मात्रा में शामिल होते हैं, ऐसे में अगर संतुलित मात्रा में आप इसे खाते हैं तो यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है वही अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन कर लेते हैं तो यह मोटापे का कारण बन सकता है।

पनीर

ये तो रही दिन की बात, अब बात करते हैं रात के बारे में। रात में सोने से एक घंटे पहले खा पनीर खा सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि सोते वक्‍त हमारी मांसपेशियां और लंबाई दोनों बढ़ जाती है जिसके लिए शरीर को अधिक से अधिक प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में पनीर खाकर आप इस बॉडी नीड को पूरा कर सकते हैं।

पनीर

एक्‍सरसाइज से पहले पनीर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस दौरान आपकी बॉडी को फैट की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही कसरत के बाद भी पनीर खाने से बचें क्योंकि पनीर में मौजूद फैट व्यक्ति की पाचन क्रिया को स्लो कर देता है।

वैसे पनीर को हेल्दी और टेस्टी फूड दोनों कहा जा सकता है। इसे कच्चा खा सकते हैं, स्टाटर में खा सकते हैं और मेन कोर्स में भी इसे ले सकते हैं और तो और पनीर बनाने के दौरान जिस पानी का इस्तेमाल किया जाता है उसे भी पी सकते हैं। यह भी प्रोटीन का एक बेहद ही अच्छा स्त्रोत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो