scriptये है दुनिया का एक ऐसा आईलैंड जहां सड़कों में ही नहीं घरों में भी दिखते हैं केकड़े | this island where millions of red crabs | Patrika News

ये है दुनिया का एक ऐसा आईलैंड जहां सड़कों में ही नहीं घरों में भी दिखते हैं केकड़े

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2019 02:21:41 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

हर तरफ दिखते हैं केकड़े
कर दी जाती हैं कई सड़कें बंद

iceland.png

नई दिल्ली: अमूमन आपने कई जगहों जैसे सड़कों या गल्लियों में कई कीड़े मकोड़े घूमते हुए देखे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां सड़कों को तो छोड़िए घरों में भी केकड़े देखने को मिल जाते हैं। चोंकिए मत जनाब ऐसा सच में हुआ है।

iceland2.png

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में एक आइलैंड है क्रिसमस द्वीप, जो कि क्वींसलैंड में स्थित है। यहां नजारा ऐसा लगता है जैसे आइलैंड पर केकड़ों की बारिश हुई हो। घर, बार, बस स्टॉप, रेस्टोरेंट, सड़क हर जगह पर ये केकड़े दिखाई देते हैं। हर साल यहां पर करोड़ों केकड़ों का जमावड़ा नजर आता है। हर साल प्रजनन करने के लिए ये केकड़े क्रिसमस द्वीप के एक छोर पर स्थित जंगल से दूसरे छोर पर स्थित भारतीय महासागर तक का सफर तय करते हैं।

iceland3.png

जब ये केकड़े निकलते हैं तो सड़कें पूरी लाल रंग की हो जाती है। कई जगहों पर लाल कलर के बोर्ड लगाए जाते हैं, जिनमें लिखा होता है कि यहां गाड़ियों का जाना सख्त मना है। लेकिन फिर भी कई बार केकड़े गाड़ियों के नीचे आकर मर जाते हैं। क्रिसमस आइलैंड 52 वर्ग मील क्षेत्रफल में फैला हुआ है और इसकी आबादी लगभग 2 हजार है। इसके बावजूद भी यहां बड़ी संख्या में लोग इन केकड़ों को देखने के लिए पहुंचते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो