आधी रात को नींद से उठकर लड़का हर रोज़ करता था ऐसी हरकत, परेशान होकर पड़ोसियों ने उठाया ऐसा कदम

आधी रात को नींद से उठकर लड़का हर रोज़ करता था ऐसी हरकत, परेशान होकर पड़ोसियों ने उठाया ऐसा कदम

Priya Singh | Publish: Feb, 11 2019 10:30:17 AM (IST) अजब गजब

डॉक्टरों की मानें तो कोई मरीज़ इस बीमारी से ग्रसित होता है तो वह सपने में इस तरह डूब जाता है कि उसे लगता है सब जीवंत है।

नई दिल्ली। सपने किसको नहीं आते? इंसान तो इंसान जानवर भी सपने देखते हैं। सपना आना सबके लिए आम बात है। लोग हर रोज़ अपने सपने में अलग-अलग नज़ारे देखते हैं। कुछ लोगों को नींद में आए सपने बरसों तक याद रह जाते हैं और कुछ लोग तुरंत भूल जाते हैं। आपने सुना होगा कि कई लोगों को नींद में चलने की बीमारी होती है। साथ ही नींद में बड़बड़ाने की दिक्कत भी होती है। आज हम एक लड़के के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे नींद में चलने की बीमारी नहीं नींद में खिड़की से कूदने की बीमारी है। जैक्सन नाम के इस लड़के को एक अनोखी बीमारी है वह हर रात सामान्य तरीके से सोता है लेकिन डरवाने सपने देखने के बाद वह रोज़ खिड़की से कूदने का प्रयास करता है। रिपोर्ट के अनुसार इस प्रक्रिया के दौरान 30 वर्षीय जैक्सन का एक्टिव ब्रेन सो रहा होता है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि सुबह उठने के बाद उसे उसे रात को कुछ याद नहीं रहता है। डॉक्टरों की मानें तो कोई मरीज़ इस बीमारी से ग्रसित होता है तो वह सपने में इस तरह डूब जाता है कि उसे लगता है सब जीवंत है।

इस तरह की दिक्कतों से जूझने वाले लोगों की स्थिति ऐसी इसलिए भी हो जाती है जब वह तनाव या बेहद थका हुआ होता है। जैक्सन के पड़ोसियों का कहना है कि वह उसे नींद से जगाने और सामान्य करने के लिए उसे अक्सर पुलिस को बुलाने की धमकी देते हैं। नींद में चलने वाले कुछ लोग बिस्तर पर ही बैठ जाते हैं और अपने पैर हिलाते रहते हैं। अन्य और जटिल कार्य करते हैं जैसे कि कपड़े उतारना और पहनना, खाना खाना या पेशाब कर देना। नींद में चलने का समय पंद्रह मिनट से लेकर दो घंटे तक का हो सकता है। इस अवस्था में बच्चा तैयार होकर घर से बाहर भी जा सकता है। स्लीपवाकिंग नींद के सपने वाले स्तर पर नहीं होता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned