OMG! केक खाते ही इस शख्स को चढ़ जाता है शराब जैसा नशा,इस अनोखी बीमारी है परेशान

62 साल के निक कार्सन को एक डिसऑर्डर है जिसके चलते बिना शराब पीने पर भी वे नशे में हो जाते हैं

By: Pratibha Tripathi

Published: 14 Jan 2021, 06:53 PM IST

नई दिल्ली। केक खाना हर किसी की पहली पसंद होती है इस खास चीज को खाने के लिए लोग कोई ना कोई बहाना ढूढंते है लेकिन एक शख्स ऐसा भी है जो केक को देखते ही उसे डर सताने लगता है। जिसके पीछे की खास वजह यह है कि इस शख्स को केक खाकर शराब पीने से ज्यादा का नशा चढ़ जाता है।

अमेरिका में रहने वाले 62 साल के निक कार्सन बेहद अजीबोगरीब कंडीशन से जूझ रहे है। जिसके चलते वो बिना शराब पीए ही नशे में हो जाते हैं. दरअसल निक ऑटो ब्रूवेरी सिंड्रोम जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं। जिसके चलते वो किसी भी तरह का केक और कार्बोहाएड्रेट्स से भरपूर चीजों को खा नही पाते। इन चीजों को खाने से वो ऐसे टल्ली हो जाते है मानो उन्होंने बहुत अधिक शराब पी ली हो।

दरअसल इस डिसऑर्डर की कंडीशन में निक का शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को एल्कोहल में बदल देता है और उन्हें बिना पिए ही नशे जैसे हालात हो जाते हैं. भले ही ये सुनने में आपको अटपटा सा लगे लेकिन निक बेहद गंभीर समस्या से जूझ रहे है। क्योंकि थोड़ा सा केक खाना भी उनके लिए घातक हो जाता है। दरअसल आज से 20 सालों पहले निक काफी स्ट्रॉन्ग केमिकल्स का उपयोग किया करते थे जिसके चलते उनमें ये कंडीशन पैदा होने लगी थी।

इस बीमारी के चलते निक को अपने साथ हमेशा एक ब्रेथ एनालाइजर लेकर चलना पड़ता है क्योंकि उन्हें नहीं पता कि वे कब नशे में हो सकते हैं. सिर्फ केक ही नहीं, बल्कि थोड़ी सी भी मीठी चीज खाने से या कार्बोहाएड्रेट्स लेने पर भी वे काफी नशे में हो जाते हैं। यही वजह है कि अब निक कीटो डाइट ले रहे है। इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी कम और प्रोटीन और फैट्स की मात्रा काफी अधिक होती है। लेकिन निक का मानना है कि इस बीमारी के चलते वो अपने पसंदीदा खाने से दूर होते जा रहे है। और समान्य सी जिंदगी जीने के लिए वो बिना शुगर का खाना खाते है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned