7 लाख 20 हजार बार की कोशिशों के बाद इन्हें मिला एक परफेक्ट शॉट 

वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर एलन मैकफादेन की ऐसी कोशिश आपको हैरान कर देगी, जिसमें उन्होंने 6 साल में 7 लाख 20 हजार बार कोशिश कर एक बेहतरीन तस्‍वीर ली।

वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर एलन मैकफादेन की ऐसी कोशिश आपको हैरान कर देगी, जिसमें उन्होंने 6 साल में 7 लाख 20 हजार बार कोशिश कर एक बेहतरीन तस्‍वीर ली। आखिर में उनकी मेहनत रंग लाई और उन्‍हें किंगफिशर की पानी में मछली पकड़ने के लिए लगाई गई सीधी छलांग की परफेक्‍ट तस्‍वीर मिल ही गई।

एलन साल 2009 से इस कोशिश में लगे हुए थे। इस तस्‍वीर में किंगफिशर की चोंच पानी में नीचे की ओर है और पूंछ ऊपर आकाश की ओर है। पानी में एक भी छपाका नहीं हुआ। तस्‍वीर को एलन ने ठीक उस वक्‍त क्‍िलक किया, जब किंगफिशर की चोंच पानी की सतह से टकराई ही थी।
p2
फोटोग्राफर  एलन मैकफादेन के मुताबिक इस तस्‍वीर को लेने के लिए सिर्फ सही जगह पर सही समय पर मौजूद रहने की जरूरत ही नहीं थी। इसके अलावा किस्‍मत का भी साथ देना जरूरी था। मैं अक्‍सर ऐसी जगहों पर जाता था और एक बार में करीब 600 तस्‍वीरें लेता था।लेकिन कोई भी शॉट इतना बेतरीन नहीं होता था, जितना आखिर में मुझे इस बार मिला।P3

एलन को वाइल्‍ड लाइफ फोटोग्राफी का शौक अपने दादा रॉबर्ट मुरे की वजह से लगा। एलन ने बताया कि उन्‍हें याद है कि वह 6 साल की उम्र में अपने दादा के साथ स्‍कॉटलैंड में किर्कुडब्राइट झील के किनारे किंगफिशर के घोंसले को देखने जाते थे। बचपन के वे दिन मुझे काफी प्रेरित करते  हैं।

Show More
kamlesh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned