scriptगजब का आविष्कार: शरीर की गर्मी से ही बिजली बना देती है ये टी शर्ट | This T-shirt produces electricity with body heat | Patrika News
अजब गजब

गजब का आविष्कार: शरीर की गर्मी से ही बिजली बना देती है ये टी शर्ट

टी-शर्ट एक ऐसा परिधान हो गया है, जो कि काफी आरामदायक होने के साथ ही गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पहनी जाती है। अमेरिका के रिसर्चर्स ने एक ऐसी दी शर्ट बना डाली है, जो ना सिर्फ गर्मी से शरीर को आराम देगी, बल्कि शरीर की गर्मी से ही बिजली भी बनाएगी। इसके लिए एक विशेष हलकी धातु को विकसित किया गया है, जिसक

Sep 17, 2016 / 09:55 pm

टी-शर्ट एक ऐसा परिधान हो गया है, जो कि काफी आरामदायक होने के साथ ही गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पहनी जाती है। अमेरिका के रिसर्चर्स ने एक ऐसी दी शर्ट बना डाली है, जो ना सिर्फ गर्मी से शरीर को आराम देगी, बल्कि शरीर की गर्मी से ही बिजली भी बनाएगी। इसके लिए एक विशेष हलकी धातु को विकसित किया गया है, जिसका नाम प्रोटोटाइप्स है। इससे तैयार किया गया थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर प्रोटोटाइप गर्मी से बिजली बनाने की अब तक की सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है।
अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने गजब का आविष्कार कर डाला है। रिसर्चर्स ने एक ऐसी दी शर्ट बना डाली है, जो ना सिर्फ गर्मी से शरीर को आराम देगी, बल्कि शरीर की गर्मी से ही बिजली भी बनाएगी। इसके लिए एक विशेष हलकी धातु को विकसित किया गया है, जिसका नाम प्रोटोटाइप्स है। इससे तैयार किया गया थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर प्रोटोटाइप गर्मी से बिजली बनाने की अब तक की सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है। 
प्रोफेसर दारयोश वैसी के मुताबिक इस टी शर्ट में थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर (TEGs) और वातावरण के तापमान में अंतर के माध्यम से बिजली का निर्माण करती हैं। साथ ही अब तक जो उपलब्ध टीईजी हैं, वो या तो भारी हैं या फिर एक माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर से भी कम बिजली बनाने में सक्षम हैं, लेकिन सबसे खास बात ये है कि इस नए टीईजी से 20 माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर तक बिजली तैयार हो सकती है और ये पहले की अपेक्षा काफी हल्के भी हैं। 
दरअसल, आज के वक्त में टी-शर्ट एक ऐसा परिधान हो गया है, जो कि काफी आरामदायक होने के साथ ही गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पहनी जाती है। टी-शर्ट को वर्तमान में मेल्स के साथ ही फीमेल्स भी काफी उपयोग में लेती हैं। टी-शर्ट को लेकर एक परीक्षण भी हाल ही में किया गया है। इसके परीक्षण में एक बैंड होता है, जो की आपके हाथ में बंधा होता है और टी शर्ट से वायर के माध्यम से जुड़ा होता है। 
शोधकर्ताओं के मुताबिक पहले टी-शर्ट्स सिर्फ़ 6 माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर बिजली पैदा करने में सक्षम थी, लेकिन अब ये 16 माइक्रोवाट बिजली तैयार कर सकती है। सबसे खास बात ये है कि कुछ बीमारियों में भी टी-शर्ट्स का इस्तेमाल उपयोगी साबित हो सकता है। यदि सभी शोध अच्छे तरीके से चलते रहें तो आप जल्द ही ऐसी टी शर्ट पहन सकते हैं, जो आपको बिजली भी बना कर देगी।

Home / Ajab Gajab / गजब का आविष्कार: शरीर की गर्मी से ही बिजली बना देती है ये टी शर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो