इस जेल का सच जानकर चौंक जाएंगे आप

इस जेल का सच जानकर चौंक जाएंगे आप

Manish Sharma | Updated: 15 Feb 2015, 08:54:00 AM (IST) अजब गजब

समाज में व्‍यवस्‍था और शांति बनी रहे, इसके लिए कानून का पालन करते हुए अपराधियों को जेल में रखा जाता है।

समाज में व्‍यवस्‍था और शांति बनी रहे, इसके लिए कानून का पालन करते हुए अपराधियों को जेल में रखा जाता है।

वैसे भी जेल का नाम आते ही दिमाग में जो सबसे पहली छवि बनती है, वे बेहद भयानक होती है। यूं तो दुनिया की हर जेल में सुधार का काम किया जा रहा है।

मानवाधिकारों को ध्‍यान में रखते हुए जेलों को कैदियों के रहने योग्‍य बनाने की कवायद जारी है, लेकिन फिर भी दुनिया में ऐसे कई जेल हैं, जिनमें अपराधियों के साथ जानवरों से भी बदतर व्‍यवहार किया जाता है।

मानवाधिकार संगठनों के विरोध के बाद भी यहां कैदियों से अमानवीय व्‍यवहार ही किया जाता है। ऐसी ही एक जेल है अफ्रीका के रवांडा की गीताराम सेंट्रल जेल।

इसे दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में गिना जाता है। इस जेल में कैदियों की क्षमता 500 है जबकि यहां 6 हजार से ज्यादा कैदी बंद हैं।

इस जेल में कैदियों को सुरक्षाकर्मियों द्वारा तो नहीं मारा जाता, लेकिन यहां के कैदियों पर दूसरे कैदियों को मारकर खाने का आरोप है।

 एक वेबसाइट के अनुसार, यहां कैदी दूसरे कैदियों को मारकर उनकी डेड बॉडी खा जाते हैं। इस जेल में कैदियों के रहने की जगह इतनी कम है कि उन्हें रात-दिन खड़े-खड़े ही वक्त गुजारना पड़ता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned