scriptऐसी चट्टान, जहां पत्थर फेंकने से पता चलता है गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग, बताती है भविष्य के बारे में जानकारी | Throwing such a rock stone shows of the child in the womb | Patrika News
अजब गजब

ऐसी चट्टान, जहां पत्थर फेंकने से पता चलता है गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग, बताती है भविष्य के बारे में जानकारी

झारखंड के लोहरदगा स्थित खुखरा गांव में है ये पहाड़ी
जो दे देती है गर्भ में पल रहे नवजात बच्चे के बारे में जानकारी

Jan 27, 2021 / 06:47 pm

Pratibha Tripathi

नई दिल्ली। हमारे देश में तेजी से बढ़ रही कन्या भ्रूण हत्या के मामलों को देखते हुए सरकार ने सोनोग्राफी तकनीकी सहायता पर प्रतिबंध लगाया है। सोनोग्राफी मशीन भले ही हमारे लिए उपयोगी है लेकिन इसके गलत तरीके से उपयोग करने वाले धंधे से ना जाने कितने नवजात शशुओं की जान गई है। जो एक बड़ा अपराध है। सामान्य तौर पर महिलाएं इस तकनीक का उपयोग गर्भ में पल रहे शिशु के लड़का, या लड़की के होने का पता लगाने के लिए किया करती थी। जो कानूनी तौर पर अपराध है। लेकिन इस तकनीकी से भरी दुनिया में आज भी लोग अधंविश्वास के साथ जी रहे है। जहां पर लोग गर्भ में पल रहे शिशु के बारे में पता लगाने के लिए सोनोग्राफी का सहारा नही बल्कि एक पहाड़ी का सहारा लेती है। झारखंड में स्थित इस इलाके में यह प्राचनी पंरपरा निभाई जाती है झारखंड के लोहरदगा स्थित खुखरा गांव में एक ऐसी पहाड़ी भी है जो गर्भ में पल रहे नवजात बच्चे के लड़का या लड़की के होने की जानकारी देती है।

स्थानीय लोगों कनना है कि इस पहाड़ी के पास आते ही आप एक भी रुपये खर्च किए बिना बच्चे की ***** का पता कर सकते हैं । यह रिवाज यहां चार सौ साल पहले नागवंशी राजाओं के शासन काल से चली आ रही है। लोगों के मुताबिक ये पर्वत बीते 400 सालों से लोगों को उनके भविष्य के बारे में जानकारी दे रहा है। इस पर्वत के प्रति लोगों की बहुत श्रद्धा है।

बताया जाता है इस पहाड़ी पर चांद की आकृति बनी हुई है, जो नवजात शिशु के ***** के बारे में बताती है। जानकारी के लिए बता दें कि इस पहाड़ी पर पत्थर मारकर इस बात की जांच की जाती है। गर्भवती महिला एक निश्चित दूरी से पत्थर को इस पहाड़ी पर बने चांद की ओर मारती है। अगर पत्थर चंद्रमा के आकार के ठीक बीच में जाकर लगा तो यह समझा जाता है कि गर्भ में लड़का है और अगर वह पत्थर चंद्रमा के बाहर लगे तो माना जाता है कि गर्भ में पल रही नवजात लड़की है।

Home / Ajab Gajab / ऐसी चट्टान, जहां पत्थर फेंकने से पता चलता है गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग, बताती है भविष्य के बारे में जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो