scriptमादा न मिलने पर बीयर की बोतल से संबंध बनाता है ये कीड़ा, इस आदत के चलते भी है खास | Tiny beasts who can make relation with beer bottle | Patrika News

मादा न मिलने पर बीयर की बोतल से संबंध बनाता है ये कीड़ा, इस आदत के चलते भी है खास

Published: Dec 03, 2018 12:36:14 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

इस खास कीड़े की प्रजाति का नाम बुप्रेस्टिड बीटल है। जो अपनी अजीबोगरीब सेक्स लाइफ की वजह से दुनियाभर में जाना जाता है दरअसल बुप्रेस्टिड बीटल प्रजाति के कीड़े अपनी प्रजाति की मादा न मिलने पर बीयर की खाली बोतलों के साथ भी संबंध बना सकते हैं।

Tiny beasts who can make relation with beer bottle

मादा न मिलने पर बीयर की बोतल से संबंध बनाता है ये कीड़ा, इस आदत के चलते भी है खास

नई दिल्ली। दुनिया में 84 करोड़ योनियों के अलावा करोड़ों तरह के कीड़े-मकोड़े पाए जाते हैं। यह सभी दिखने में तो एक-दूसरे से अलग होते ही हैं, साथ ही इन सबकी आदतें भी एक-दूसरे से बेहद अलग होती हैं। लेकिन इन सभी के जीने-मरने और जीवन की गतिविधियां लगभग-लगभग एक सी होती हैं। इसमें सबसे खास है सेक्स लाइफ। आज हम आपको ऐसे ही एक जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी सेक्स लाइफ की वजह से दुनियाभर में जाना जाता है।

इस खास कीड़े की प्रजाति का नाम बुप्रेस्टिड बीटल है। जो अपनी अजीबोगरीब सेक्स लाइफ की वजह से दुनियाभर में जाना जाता है दरअसल बुप्रेस्टिड बीटल प्रजाति के कीड़े अपनी प्रजाति की मादा न मिलने पर बीयर की खाली बोतलों के साथ भी संबंध बना सकते हैं। माना जाता है कि बुप्रेस्टिड बीटल ऐसा अनजाने में करता है लेकिन यह सच है कि यह कई बार मादा और बीयर की बोतल में फर्क नहीं कर पाता और बीयर की खाली बोतल के साथ संबंध बना लेता है।

घंटों से फ्रीजर में रखी थी मछली, काटने के लिए कसाई ने उठाया चाकू और अचानक हुआ चमत्कार

बता दें कि बुप्रेस्टिड बीटल की यह खास प्रजाति ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है और इसका वैज्ञानिक नाम जुलोदिमोर्फा बाकेवेली है। खास बात यह है कि मादा बुप्रेस्टिड बीटल बेहद खूबसूरत और चमकदार भूरे रंग की होती हैं। इसी भूरे रंग की वजह से नर बुप्रेस्टिड गलतफहमी में आकर बीयर की खाली बोतलों को मादा समझ बैठते हैं और आकर्षित होकर उनके करीब चले जाते हैं और कई बार बीयर की बॉटल्स के साथ संबंध भी बना लेते हैं। इस बात की खोज करीब 35 साल पहले साल 1983 एक ऑस्ट्रेलियाई कपल ने रिसर्च के दौरान की थी। इस कपल का नाम डैरिल ग्वाइन और डेविड रेंट्ज है।

बाद में इस ऑस्ट्रेलियाई कपल ने इस वीडियो को यूट्यूब पर भी शेयर किया था, जिसमें कुछ बुप्रेस्टिड बीटल, भूरे रंग की खाली कांच की बोतल के साथ संबंध बनाते नजर आ रहे थे। वहीं रिसर्च में यह बात भी सामने आई थी कि बुप्रेस्टिड बीटल सिर्फ भूरे रंग की तरफ ही आकर्शित होते हैं, क्योंकि इस प्रजाति की मादा का रंग भूरा होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो