scriptउमड़े इतने सैलानी कि बंद करना पड़ा दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज | Tourists came in excessive numbers on this world's longest bridge, stoped after 13 days of starting | Patrika News

उमड़े इतने सैलानी कि बंद करना पड़ा दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज

Published: Sep 03, 2016 11:58:00 pm

Submitted by:

दक्षिणी चीन में 48 मिलियन पौंड की लागत से बना विश्‍व का सबसे लंबा ब्रिज अपनी शुरुआत के महज 13 दिन बाद ही बंद चुका है।

दक्षिणी चीन में 48 मिलियन पौंड की लागत से बना विश्‍व का सबसे लंबा ब्रिज अपनी शुरुआत के महज 13 दिन बाद ही बंद चुका है। इस ब्रिज को इसलिए बंद करना पड़ा, क्‍योंकि यहां सैलानियों की तादाद अत्‍यधिक बढ़ गई थी और वो पुल के उस कांच से बने पारदर्शी हिस्‍से पर अधिक चलने लगे थे, जो कि 980 फीट की ऊंचाई पर है। जाहिर है ये ब्रिज के साथ ही लोगों की सुरक्षा के लिए भी खतरनाक था।
दक्षिणी चीन में 48 मिलियन पौंड की लागत से बना में स्थित विश्‍व का सबसे लंबा ब्रिज कुछ दिनों पहले ही शुरू किया गया था। ऊंचे कांच के फर्श से बने ब्रिज को 20 अगस्‍त को जनता के लिए खोला गया था, जो कि अब बंद कर दिया गया है। इस तरह फिलहाल अपनी शुरुआत के महज 13 दिन बाद ही बंद चुका है विश्‍व का ये सबसे लंबा ब्रिज। 
यह ब्रिज ज़ांगजिआजे ग्रैंड कैनयॉन में स्थित है, जो कि चीन का मशहूर दर्शनीय स्‍थल है। दरअसल, इस ब्रिज को इसलिए बंद करना पड़ा, क्‍योंकि यहां सैलानियों की तादाद अत्‍यधिक बढ़ गई थी और वो पुल के उस कांच से बने पारदर्शी हिस्‍से पर अधिक चलने लगे थे, जो कि 980 फीट की ऊंचाई पर है। 
जाहिर है ये ब्रिज के साथ ही लोगों की सुरक्षा के लिए भी खतरनाक था। प्रबंधन के एक अधिकारी ने मुताबिक इस ब्रिज की बनावट कुछ ऐसी है कि इस पर एक बार में अधिकतम 800 लोग खड़े हो सकते हैं, लेकिन इसके उद्घाटन के बाद से ही यहां करीब 10 हजार लोग उमड़ने लगे थे। हालांकि अधिकारी इस बात पर आश्‍वस्‍त हैं कि ब्रिज का कांच वाला हिस्‍सा सुरक्षित है। जब सरकार को लगा कि ब्रिज पर बेहिसाब जनता उमड़ने लगी है तो स्‍थानीय प्रशासन ने इसे बंद करने की सिफारिश की। 
अब कहा जा रहा है कि ब्रिज को रखरखाव और सुधार कार्यों के चलते बंद किया गया है। पारदर्शी वाले हिस्‍से पर जाकर खड़े होने, लेटने, तस्‍वीर उतरवाने के लिए लोगों में इस कदर होड़ थी कि वे वहां लाइन में लगकर घंटों इंतजार के बाद भी फोटो खिंचवाते थे। अधिकारी के मुताबिक इतने सारे लोगों के लिए हम एकदम अपना पार्किंग एरिया बढ़ा भी नहीं सकते थे। अब ब्रिज दोबारा कब शुरू किया जाएगा, ये अभी घोषित होना बाकी है।
प्रबंधन की मानें तो इसमें अभी एक और विशाल प्‍लेटफार्म जोड़े जाने की योजना है। यह पुल के साथ जुड़ा रहेगा, जो करीब 260 मीटर ऊंचा होगा। सोशल मीडिया पर कंपनी ने बकायदा जनता से असुविधा के क्षमा मांगी और उन यात्रियों के लिए भी खेद जताया, जिन्‍होंने यहां आने के लिए आरक्षण करवा रखा था। इस पर एक नाराज़ व्‍यक्ति ने ट्रेन से अपनी यात्रा के दौरान ही कमेंट किया कि ग्राहकों से धोखा किया है। 
आपको बता दें कि ये ब्रिज चीन के मध्‍य हुनान प्रांत स्थित ज़ानगजीआजे पार्क की दो पहाडि़यों को पार करता है। इसकी चौड़ाई 6 मीटर की है। इसमें साफ कांच के 99 पैनल की बुनावट भी शामिल है। क रीबन 430 मीटर में फैले इस ब्रिज के दो छोर हैं। बीच का झूलता हुआ हिस्‍सा 300 मीटर का है। पर्यटक इस ब्रिज पर चलकर उस पार तक जा सकते हैं। इसे इजराइली आर्किटेक्‍ट हाइम दोतान ने डिजाइन किया है और भविष्‍य में इसमें और अधिक रोमांचकारी गतिविधियां शामिल किए जाने की गुंजाइश है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो