scriptयुवाओं का अनोखा जुगाड़: पानी पर चला दिया ट्रैक्टर, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल | tractor driving chambal river cross help 12 drums desi jugaad | Patrika News

युवाओं का अनोखा जुगाड़: पानी पर चला दिया ट्रैक्टर, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2021 09:34:57 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

युवा किसानों ने देशी तरीका अपनाया और ट्रैक्टर में 12 ड्रम लगाए।ट्रैक्टर को पानी में उतारा गहराई में जाते ही ट्रैक्टर पानी में तैरने लगा।

tractor driving chambal river

tractor driving chambal river

नई दिल्ली। किसी ने सच ही कहा है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। लेकिन भारतीय लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार नए-नए जुगाड़ कर ही लेते हैं। सोशल मीडिया पर आप आए दिन जुगाड़ के कई वीडियो देखते रहते है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में किसान अपने ट्रैक्टर को पानी पर चला रहा है। दरअसल, किसान को अपना ट्रैक्टर सागर के उस तरफ लेकर जाना था। इसके लिए किसाने को किराए के रूप में एक मोटी रकम खर्च करनी पड़ती। लेकिन किसान के पास पर्याप्त पैसे नहीं थे। इसलिए उन्होंने देसी जुगाड़ से ट्रैक्टर को पानी में उतारा और सागर को पार कर लिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

दो किलोमीटर के रास्ते में भरा हुआ है पानी
खबरों के अनुसर, यह वीडियो मध्य प्रदेश के नीमच ज‍िले में गांधी सागर डूब क्षेत्र का बताया जा रहा है। इस वीडियो में किसान ट्रैक्टर को पानी पर चला हुआ नजर आ रहा है। यह वीडियो डूब क्षेत्र के गांव लोटवास का है। जहां पुराना गांव लोटवास बांध में पानी भरने के बाद जल मग्न हो जाता था। अब जैसे-जैसे बांध का पानी उतरता है वैसे-वैसे पुराने गांव लोटवास की कृषि के काबिल जमीन खाली हो जाती है जिस पर किसान मार्च के प्रथम सप्ताह तक खरबूजे की फसल बोते हैं। जहां की जमीन खाली हुई वहां तक पहुंचने के लिए दो किलोमीटर के रास्ते में पानी भरा हुआ है।

यह भी पढ़े :— दुर्लभ प्रजाति की बिल्ली, एक आंख नीली और दूसरी पीली, कीमत जानकर चौंक जाएंगे

 

ट्रैक्टर के चारों तरफ 12 खाली ड्रम बंधकर पानी में उतारा
लौटवास के चार युवा एक टैक्ट्रर को पानी में से चलाकर ले गए। इन युवाओं को कहना था कि ट्रैक्टर को बड़े मोटर बोट से भी बांध के उस पर ले जाया जा सकता था। इसके लिए बहुत खर्चा आता है। इसलिए उन्होंने ट्रैक्टर के चारों तरफ 12 खाली ड्रम लगाए। इसके बाद ट्रैक्टर को पानी में उतारा। जहां गहराई में जाते ही ट्रैक्टर पानी में तैरने लगा। रास्ते में परेशानी से बचने के लिए ट्रैक्टर में अतिरिक्त डीजल डाल दिया। साथ ही ट्रैक्टर के 2 बड़े ट्यूब भी साथ लिए और वो सभी आवश्यक सामग्री जो पानी में आपातकाल में बचा जा सके। इस दौरान दो लोग आगे लगे ड्रम के पास बैठ गए और चप्पू के सहारे पानी के काटने लगे ताकि ट्रैक्टर तेजी से आगे बढ़ता जाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zqmjs
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो