scriptइस अजब बीमारी में खूब खाने के बावजूद भूखे ही रहते हैं बच्‍चे | Twin boys suffer from rare condition that makes them feel hungry all the time | Patrika News

इस अजब बीमारी में खूब खाने के बावजूद भूखे ही रहते हैं बच्‍चे

Published: Sep 11, 2016 08:10:00 pm

Submitted by:

अमेरिका के कनेक्‍टिकट में रहने वाले 12 साल के स्‍टीव और एडी को प्राडेर-विली सिंड्रोम और ऑटिज़म की बीमारी है। इस बीमारी में खूब खाने के बावजूद दोनों खुद को भूखा करते हैं और खाने दिए जाने से मना करने पर हिंसक भी हो जाते हैं। उनकी मां को उन्हें नियंत्रण में रखने में डायना को बहुत कठिनाई होती है।

प्राडेर-विली सिंड्रोम और ऑटिज़म ऐसी बीमारी है, जिसमें खूब खाने के बावजूद खुद को भूखा करते हैं बच्चे और खाने दिए जाने से मना करने पर हिंसक भी हो जाते हैं। प्राडेर-विली एक ऐसी स्थिति है जो कि हर 25000 बच्‍चों में से एक को प्रभावित करती है और उन्‍हें तेज भूख पैदा करने के साथ मांसपेशियों की कमजोरी और बोलने में देरी का कारण भी बनती है। 
अमेरिका के कनेक्‍टिकट में रहने वाले 12 साल के स्‍टीव और एडी को यही बीमारी है। स्‍टीव और एडी दोनों जुड़वा भाई हैं। प्राडेर-विली सिंड्रोम और ऑटिज़म के साथ जन्‍में स्‍टीव और एडी को जब खाने के लिए मना किया जाता है तो वह हिंसक हो जाते हैं। 
स्‍टीव और एडी की मां डायना अर्हेन को मजबूरन फ्रि‍ज, अपने पालतू जानवरों का खाना और यहां तक कि कचरे का डिब्‍बा भी हमेशा लॉक रखना पड़ता है। स्‍टीव और एडी की की मां डायना अर्हेन ने बताया कि उनके बेटे कभी-कभी इतने ज्‍यादा भूखें हो जाते हैं कि वह कचरा तक खाने लगते हैं। वे कहती हैं हर दिन स्‍थि‍ती बिगड़ती जा रही है और ऐसा एक भी दिन नहीं होता है, जब हमारे घर में कुछ बड़ा न हों। 
स्‍टीव और एडी लगभग 82 किलो के हो चुके है। उनकी मां को उन्हें नियंत्रण में रखने में डायना को बहुत कठिनाई होती है। इन बच्‍चों की चौबिस घंटे देखभाल करना होती है। इस तनाव के कारण उनकी शादीशुदा जिंदगी तबाह हो गई और पति छोड़कर चला गया। इतना सब होने के बावजूद वह अनगिनत चुनौतियों के साथ सकारात्‍मक नजरिया रखती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो