scriptबॉडी में बालों के इतने होते हैं प्रकार, आज तक इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप | Types of hair in our body | Patrika News

बॉडी में बालों के इतने होते हैं प्रकार, आज तक इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Published: Jan 04, 2019 02:04:10 pm

Submitted by:

Arijita Sen

जानकर हैरानी होगी कि हमारी बॉडी में तीन तरह के बाल होते हैं।

Types of hair

बॉडी में बालों के इतने होते हैं प्रकार, आज तक इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली। हमारी सुंदरता को बढ़ाने में बालों का योगदान अहम है। हेयर कट के जरिए हम अपने लुक को पूरी तरह से चेंज कर सकते हैं। इसीलिए जब भी बालों से जुड़ी हुई किसी समस्या का सामना इंसान को करना पड़ता है तो वह परेशान हो जाता है। आज हम आपको बालों से ही संबंधित एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने इससे पहले कभी सुना नहीं होगा।

क्या आप बता सकते हैं कि हमारे शरीर में कितने प्रकार के बाल होते हैं और इनकी आयु क्या होती है या ये कब आते हैं? जानकर हैरानी होगी कि हमारी बॉडी में तीन तरह के बाल होते हैं। जी हां, उम्र के अलग-अलग पड़ाव में इन बालों का विकास हमारे शरीर पर होता है। ये हैं – लैन्युगो हेयर, वेलस हेयर और टर्मिनल हेयर।

लैन्युगो हेयर्स वे पतले-नर्म बाल होते हैं जो नवजात शिशुओं के शरीर पर दिखाई देती हैं। ये बाल जन्म से पहले या इसके कुछ दिनों बाद ही गायब हो जाते हैं। अब बात करते हैं वेलस हेयर के बारे में जो सामान्यत बचपन में नाभि, कान, होंठों के आसपास दिखते हैं।

सबसे अन्त में आता है टर्मिनल हेयर। हमारे सिर पर जो घने बाल उगते हैं वे इसी श्रेणी में आते हैं। ये जिंदगी भर मौजूद रहते हैं। जब कोई व्यक्ति बाल्यावस्था से किशोरावस्था में कदम रखता है तो बगल या प्राइवेट एरिया के वेलस हेयर्स, टर्मिनल हेयर्स में बदल जाते हैं। इनकी एक विशेषता यह है कि ये एक निश्चित लंबाई तक ही बढ़ते हैं और इनके बढ़ने की गति भी धीमी होती है। ऐसा हार्मोंस की वजह से होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो