scriptयहां के चुनाव में खड़ा होता है सिर्फ एक उम्मीदवार, मतदान होता है महज एक दिखावा | Voting is mandatory but people here can not choose another leader | Patrika News

यहां के चुनाव में खड़ा होता है सिर्फ एक उम्मीदवार, मतदान होता है महज एक दिखावा

Published: Mar 12, 2019 04:56:33 pm

Submitted by:

Arijita Sen

यहां वोट देना अनिवार्य होता है
लोगों के पास नहीं होता और कोई ऑप्शन
एक ही आदमी को चुनना पड़ता है हर बार शासक

North Korea election

यहां के चुनाव में खड़ा होता है सिर्फ एक उम्मीदवार, मतदान होता है महज एक दिखावा

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है। अप्रैल से लेकर मई महीने के बीच कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और इनके नतीजों की घोषणा 23 मई के दिन की जाएगी। इसके बाद ही पता चलेगा कि इस बार सत्ता किसके हाथों में आएगी। लोकतंत्र के कारण हमें अपना नेता खुद चुनने की आजादी है। हालांकि आज हम जिस देश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां चुनाव महज एक दिखावा है क्योंकि नतीजे पहले से ही तय होते हैं। ऐसे में वोट डालना सिर्फ एक नाटक है।

North Korea election

हम यहां उत्तर कोरिया की बात कर रहे हैं। यहां हर पांच साल पर ‘सुप्रीम पीपुल्स असेंबली’ के लिए चुनाव आयोजित किए जाते हैं, लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि उम्मीदवार के तौर पर केवल एक ही व्यक्ति का नाम होता है। उस शख्स का नाम किम जोंग उन है। अब जाहिर सी बात है कि चुनाव में विजेता भी वही बनेगा। इसी वजह से नॉर्थ कोरिया में होने वाले चुनाव को दुनिया का सबसे अनोखा चुनाव कहा जाता है।

North Korea election

जैसा कि लोग जानते ही हैं कि किम जोंग उन को उत्तर कोरिया के तानाशाह के तौर पर जाना जाता है। यहां के नियम बड़े सख्त हैं और उन्हें तोड़ने पर कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है।

इस साल 10 मार्च को यहां ‘सुप्रीम पीपुल्स असेंबली’ के चुनाव को लेकर मतदान कराया गया। ऐसा माना जा रहा है कि इसके नतीजे पहले से ही तय थे। दरअसल, नॉर्थ कोरिया में हुए चुनाव में हिस्सा लेना आवश्यक माना जाता है। यह नागरिकों का एक कर्तव्य है।

चुनाव के दौरान मतदाताओं को मतपत्र पर केवल ‘हां’ या ‘नहीं’ में जवाब देना होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो