पेड़ से अपने आप निकलता है पानी, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सके राज

  • Unique Tree in Hariyana : हरियाणा के नूंह जिले से 3 किलोमीटर दूर स्थित है यह पेड़
  • कदंब के पेड़ से अपने आप निकलता है पानी, साल भर रहता है लबालब

By: Soma Roy

Published: 03 Jan 2020, 12:39 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया में कई रहस्यमयी (mysterious) चीजें हैं, जिनका जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है। ऐसा ही एक पेड़ हरियाणा के नूंह जिले से करीब 3 किलोमीटर दूर स्थित है। जिसमें से अपने आप पानी निकलता (water comes out) है। हैरानी वाली बात यह है कि पानी कहां से आता है और ये क्यों नहीं सूखता है इसका जवाब किसी के पास नहीं है। माना जाता है कि पेड़ से निकलने वाले पानी को पीते ही चर्म रोग (skin diseases) समेत दूसरी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

महिला के पैरों में झुके पीएम नरेंद्र मोदी, देखने वाले हुए हैरान

यह पेड़ काफी समय से लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बना हुआ है। कई लोग इस रहस्यमयी पेड़ का दर्शन करने के लिए आते हैं। ये चमत्कारिक पेड़ प्राचीन अरावली पर्वतमाला (Arawali Mountain) की जड़ों में स्थित एक मंदिर में लगा हुआ है। इस पेड़ की खासियत यह है कि इससे लगातार पानी निकलता रहता है। यहां के लोगों का मानना है कि इस चमत्कारी पानी का सेवन करने से सभी रोग दूर हो जाते हैं। यह कदंब का पेड़ है।

पेड़ से पूरे साल पानी निकलने के पीछे कौन-सा रहस्य है यह बात आज तक कोई भी नहीं जान पाया है। वैज्ञानिकों ने भी इस पेड़ के ऊपर कर शोध किए लेकिन कुछ भी नहीं पता चल सका। मान्यता है कि इस पेड़ में किसी दिव्य शक्ति का वास है। लोग पेड़ के पास स्थित मंदिर को नल्हड़ेश्वर के नाम से जानते हैं। जिन लोगों को कोई भी तकलीफ होती है वे पेड़ से पानी भरकर ले जाते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned