Elephant Interesting Facts: जानिए विशालकाय प्राणी हाथी से संबंधित कुछ अजब-गजब बातें

Elephant Interesting Facts: अक्सर आपने हाथियों को पंखों की तरह दिखने वाले अपने बड़े-बड़े कानों को हिलाते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथी ऐसा क्यों करते हैं? दरअसल हाथी अपने कानों को हिला-हिला कर अपने बड़े शरीर से गर्मी बाहर निकालते हैं। आइए जानते हैं हाथियों से जुड़े कुछ ऐसे ही और भी रोचक तथा अजब-गजब तथ्यों के बारे में।

By: Tanya Paliwal

Updated: 13 Sep 2021, 12:32 PM IST

नई दिल्ली। Elephant Interesting Facts: इस पृथ्वी का सबसे बड़ा स्तनपायी प्राणी हाथी को सबसे ताकतवर जानवर माना जाता है। यह विशालकाय जानवर अधिक शक्तिशाली होने के साथ मनुष्यों के प्रति वफादारी और लगाव की भावना भी रखता है। प्राचीन समय में राजा-महाराजा युद्ध के दौरान सवारी के रूप में हाथियों का काफी उपयोग भी करते थे। हिंदू धर्म में तो देवों में प्रथम पूज्य गणपति का रूप मानकर हाथियों की पूजा भी की जाती है। हाथी देखने में तो बड़े प्यारे लगते हैं परंतु इस विशालकाय जीव की कई ऐसी बातें हैं जो आपको हैरान कर सकती हैं:

1. विशालकाय जानवर की बात हो और अफ्रीकी हाथी का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता। परंतु क्या आप जानते हैं कि जहां सामान्यतः जंगली हाथियों की उम्र 60 से 70 वर्ष तक हो सकती है वहीं 6 टन से भी अधिक भार वाले अफ्रीकी हाथी 35 से 40 साल तक की जीवित रह पाते हैं।

2. वैसे तो इस भारी और विशालकाय जीव के आगे बड़े-बड़े पस्त हो जाते हैं परंतु अटपटी बात यह है कि हाथियों को मच्छर, मक्खी, चींटी आदि से बहुत समस्या होती है। दरअसल 1 इंच तक मोटी खाल होने के बावजूद हाथियों की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है जिससे मक्खी मच्छर अथवा चीटियों के काटने पर उनके शरीर पर गहरे घाव हो सकते हैं। इसी वजह से चलते हुए हाथी अपनी सूंड से फूंक मार-मार कर रास्ता साफ करते हैं।

यह भी पढ़ें:

3. जितना इस जंतु का विराट शरीर है उतनी ही उससे जुड़ी बातें भी आश्चर्यचकित करने वाली हैं। आपको बता दें कि हाथी के शरीर का सबसे संवेदनशील भाग कही जाने वाली सूंड में लगभग डेढ़ लाख मांसपेशियां पाई जाती हैं। और एक बार में हाथी 8 लीटर तक पानी पी लेते हैं।

4. यह तो जाहिर सी बात है कि विशाल शरीर होने के कारण हाथियों को भोजन की काफी मात्रा की आवश्यकता होती होगी। परंतु आपको जानकर काफी आश्चर्य होगा कि 1 दिन में हाथियों को करीब 150 किलो से अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। और इसी कारण उनके दिन का ज्यादातर वक्त खाना खाने में ही लग जाता है।

5. हाथियों के बारे में दिलचस्प बात यह है कि उन्हें अधिक उजाले में कम और कम रोशनी में अधिक दिखाई पड़ता है।

6. सामान्यतः हम मनुष्यों के बच्चों को चलने में करीब 2 साल का वक्त लग जाता है परंतु क्या आप जानते हैं कि दिखने में बड़ा ही प्यारा लगने वाला हाथी का बच्चा पैदा होने के 1 घंटे के अंदर ही चलने-फिरने लगता है।

elephants.jpg
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned