क्यों किसी की मौत पर या कब्र के ऊपर लिखी जाती है यह चीज, यह है असली वजह

जब किसी इंसान की मौत हो जाती है तो लोग RIP लिखते हैं। आपने भी शायद कभी न कभी ऐसा लिखा होगा, लेकिन क्या आपको इसका फुल फॉर्म पता है?

By:

Published: 30 Aug 2018, 03:12 PM IST

नई दिल्ली। रोजमर्रा की जिंदगी में बोलचाल के लिए हम कई शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से कुछ शब्द ऐसे भी होते हैं जिन्हें बोलने के लिए हम Short Form का इस्तेमाल करते हैं। कई बार तो हमें इनका Full Form तक पता नहीं होता, लेकिन चूंकि बाकी लोग इनका इस्तेमाल करते हैं तो हम भी इन्हें बोलते या लिखते हैं। यानि कि हमें इतना तो पता है कि इन शब्दों का इस्तेमाल कब और कैसे करना है, लेकिन इनका पूरा अर्थ हमें नहीं पता होता है।

 

RIP

हर रोज Ok, OMG, Hello जैसे शब्दों को हम बोलते हैं। इन्हीं में से एक शब्द है RIP। जब किसी इंसान की मौत हो जाती है और उनके मौत के बारे में जब सोशल मीडिया पर कई बातें शेयर की जाती है तो कमेंट सेक्शन में सभी यूजर्स RIP लिखते हैं। आपने भी शायद कभी न कभी ऐसा लिखा होगा, लेकिन क्या आपको इसका फुल फॉर्म पता है? शायद नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि RIP का मतलब क्या होता है? और यह शब्द कहां से आया है?

 

RIP

बहुत लोगों को आपने RIP का मतलब Return if possible कहते सुना होगा जबकि ऐसा नहीं है। बता दें, rip का अर्थ होता है Rest in peace। यह लैटिन शब्द Requiescat in Pace से बना है।

RIP शब्द को बोलने या लिखने का तात्पर्य मरे हुए इंसान की आत्मा को शांति पहुंचाना होता है। इसके माध्यम से व्यक्ति ईश्वर से प्रार्थना करता है कि मृत व्यक्ति की आत्मा को शान्ति प्रदान करें।

कभी-कभार डेड बॉडीज को दफनाने के समय उसकी समाधि के ऊपर RIP लिख देते हैं। आगे से जब भी आप किसी व्यक्ति को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तो आपको इसकी पूरी जानकारी होगी और आप दूसरों को भी इस बारे में बता सकेंगे। किसी चीज के बारे में पूरी तरह से जानना वाकई में अपने आप में बेहद अच्छा है।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned