scriptइस देश ने निकाला नायाब नुस्खा, दीवार पर की पेशाब तो पलटकर कर देगी गीला | When peeing in public in this German city, beware walls that pee back | Patrika News

इस देश ने निकाला नायाब नुस्खा, दीवार पर की पेशाब तो पलटकर कर देगी गीला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2022 10:07:04 pm

Submitted by:

Archana Keshri

जर्मनी के लोगों ने दीवारों को गीला करने वालों को सबक सिखाने के लिए अनोखा तरीका निकाला है। उनकी इस तरकीब से जो लोग दीवारों पर पेशाब करते हैं उन लोगों पर उनका पेशाब बाउंस होकर उन पर ही वापस गिर जाता है।

When peeing in public in this German city, beware walls that pee back

When peeing in public in this German city, beware walls that pee back

अगर आप सोचते हैं कि खुले में पेशाब करना सिर्फ भारत की समस्या है तो आप गलत सोच रहे हैं। यह समस्या दुनियाभर में मौजूद है। सजा और जुर्माना लगाने जैसे दण्ड देने के बावजूद लोग नहीं डरते हैं। इस तरह की गंदी आदतों से छुटकारा पाने के लिए भारत में स्वच्छ भारत अभियान काफी समय से चलाया जा रहा हैं और दिवारों पर गंदगी न फैलाने को लेकर कई तरह के मैसेज लिखे गए। आपको सड़कों के किनारे कई दीवारों पर ये लिखा हुआ दिख जाएगा ‘यहां पेशाब करना मना है’। मगर कई लोग दीवारों पर ऐसी सूचना पढ़ने के बाद भी बात नहीं मानते और वही करते हैं जो उनके मन में है।
सार्वजनिक स्थानों में साफ सफाई रखना हमारा कर्तव्य होना चाहिए। लाख कोशिशों और जागरूकता फैलाने के बाद भी लोग अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आते। लोगों की इस हरकत को देख किसी और देश का तो पता नहीं लेकिन जर्मनी गंभीर है। जर्मनी के हैमबर्ग में सेंट पॉली के नाइटक्लब डिस्ट्रिक्ट में आने वाले लोगों को दीवार गीली करने पर सबक सिखाने के लिए लोगों ने अनोखा तरीका निकाला है।
हैमबर्ग में सेंट पॉली की गलियों में लोग शराब पीकर यहां की दीवारों पर पेशाब कर उन्हें गंदा कर देते हैं। यहां लोगों ने अपने घरों की दीवारों पर पेशाब करने वालो से निपटने के लिए एक खास तरह का पेंट लगाना शुरु कर दिया है। दरसल लोगों ने दीवारों पर स्पेशल वॉटर रेपलेंट पेंट कर दिया। शिपबिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले इस पेंट की यह खासियत है कि जो लोग दीवारों पर पेशाब करते हैं उन लोगों पर उनका पेशाब बाउंस होकर उन पर ही वापस गिर जाता है। तो समझ लीजिए अगर आप भी सार्वजानिक जगहों की दीवारों पर पेशाब करते हो तो अब जरा सम्भल कर करना। अगर अब आप पेशाब करेंगे दीवार पर तो अपने पेशाब से खुद भीग जाओगे।

यह भी पढ़ें

कब्रिस्तान से आ रही थी सिसकने की आवाज, खोदी मिट्टी तो निकली बच्ची, 3 साल की मासूम ने सुनाई अपनी आपबीती

peeback_wall.jpg

हाइड्रोफोबिक पेंट की यह तरकीब अगर भारत में इस्तेमाल की जाए तो यहां भी लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर पेशाब करने पर सबक मिलेगा। हालांकि, हाइड्रोफोबिक पेंट काफी महंगा होता है इसलिए इसे सारी दीवारों पर लगाना आसान नहीं है। खैर भारत में सार्वजनिक दीवारो पर पेशाब करने पर जुर्माना तो पहले से लगा है और उसे वसूला भी जाता लेकिन अगर इस पेंट से इंसान खुद अपने पेशाब से भीगने लगेगा तो लोगो की गन्दी आदत थोड़ी तो ठीक हो जायेगी।

यह भी पढ़ें

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया ऐसा अविष्कार, मच्छर के जरिए ही होगा मच्छरों से फैलाई गई बीमारियों का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो