scriptWhen peeing in public in this German city, beware walls that pee back | इस देश ने निकाला नायाब नुस्खा, दीवार पर की पेशाब तो पलटकर कर देगी गीला | Patrika News

इस देश ने निकाला नायाब नुस्खा, दीवार पर की पेशाब तो पलटकर कर देगी गीला

जर्मनी के लोगों ने दीवारों को गीला करने वालों को सबक सिखाने के लिए अनोखा तरीका निकाला है। उनकी इस तरकीब से जो लोग दीवारों पर पेशाब करते हैं उन लोगों पर उनका पेशाब बाउंस होकर उन पर ही वापस गिर जाता है।

नई दिल्ली

Published: July 12, 2022 10:07:04 pm

अगर आप सोचते हैं कि खुले में पेशाब करना सिर्फ भारत की समस्या है तो आप गलत सोच रहे हैं। यह समस्या दुनियाभर में मौजूद है। सजा और जुर्माना लगाने जैसे दण्ड देने के बावजूद लोग नहीं डरते हैं। इस तरह की गंदी आदतों से छुटकारा पाने के लिए भारत में स्वच्छ भारत अभियान काफी समय से चलाया जा रहा हैं और दिवारों पर गंदगी न फैलाने को लेकर कई तरह के मैसेज लिखे गए। आपको सड़कों के किनारे कई दीवारों पर ये लिखा हुआ दिख जाएगा 'यहां पेशाब करना मना है'। मगर कई लोग दीवारों पर ऐसी सूचना पढ़ने के बाद भी बात नहीं मानते और वही करते हैं जो उनके मन में है।
When peeing in public in this German city, beware walls that pee back
When peeing in public in this German city, beware walls that pee back
सार्वजनिक स्थानों में साफ सफाई रखना हमारा कर्तव्य होना चाहिए। लाख कोशिशों और जागरूकता फैलाने के बाद भी लोग अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आते। लोगों की इस हरकत को देख किसी और देश का तो पता नहीं लेकिन जर्मनी गंभीर है। जर्मनी के हैमबर्ग में सेंट पॉली के नाइटक्लब डिस्ट्रिक्ट में आने वाले लोगों को दीवार गीली करने पर सबक सिखाने के लिए लोगों ने अनोखा तरीका निकाला है।
हैमबर्ग में सेंट पॉली की गलियों में लोग शराब पीकर यहां की दीवारों पर पेशाब कर उन्हें गंदा कर देते हैं। यहां लोगों ने अपने घरों की दीवारों पर पेशाब करने वालो से निपटने के लिए एक खास तरह का पेंट लगाना शुरु कर दिया है। दरसल लोगों ने दीवारों पर स्पेशल वॉटर रेपलेंट पेंट कर दिया। शिपबिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले इस पेंट की यह खासियत है कि जो लोग दीवारों पर पेशाब करते हैं उन लोगों पर उनका पेशाब बाउंस होकर उन पर ही वापस गिर जाता है। तो समझ लीजिए अगर आप भी सार्वजानिक जगहों की दीवारों पर पेशाब करते हो तो अब जरा सम्भल कर करना। अगर अब आप पेशाब करेंगे दीवार पर तो अपने पेशाब से खुद भीग जाओगे।

यह भी पढ़ें

कब्रिस्तान से आ रही थी सिसकने की आवाज, खोदी मिट्टी तो निकली बच्ची, 3 साल की मासूम ने सुनाई अपनी आपबीती

peeback_wall.jpg
हाइड्रोफोबिक पेंट की यह तरकीब अगर भारत में इस्तेमाल की जाए तो यहां भी लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर पेशाब करने पर सबक मिलेगा। हालांकि, हाइड्रोफोबिक पेंट काफी महंगा होता है इसलिए इसे सारी दीवारों पर लगाना आसान नहीं है। खैर भारत में सार्वजनिक दीवारो पर पेशाब करने पर जुर्माना तो पहले से लगा है और उसे वसूला भी जाता लेकिन अगर इस पेंट से इंसान खुद अपने पेशाब से भीगने लगेगा तो लोगो की गन्दी आदत थोड़ी तो ठीक हो जायेगी।

यह भी पढ़ें

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया ऐसा अविष्कार, मच्छर के जरिए ही होगा मच्छरों से फैलाई गई बीमारियों का इलाज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listमध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहाअब राजस्थान के अलवर जिले में बवाल, भारी पुलिस बल तैनात, बाजार पूरी तरह से बंदराजस्थान में दलित बच्चे की मौत का मामला: अब सामने आया जालोर MLA का बड़ा बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.