scriptयहां अपराधियों की पूजा की जाती है, लोग मांगते है दुआ, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंग | Where Criminals are Worshiped know the reason | Patrika News

यहां अपराधियों की पूजा की जाती है, लोग मांगते है दुआ, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2021 04:37:19 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

लैटिन अमरीका के वेनेजुएला में लोग मृत अपराधियों की मूर्ति की पूजा करते हैं।
इन अपराधियों को स्पेनिश में सेंटोस मेलंड्रोस नामक देवताओं के नाम दिए गए हैं।

criminals.png
हमारे समाज में अपराधियो को नफरत की नजर से देखा जाता है। समाज के अच्छे लोग न तो उनसे कोई संबंध रखते हैं और न ही उनसे मेल-जोल बढ़ाते हैं। हम अपने बच्चों को भी अपराध और अपराधियों से दूर रहने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक जगह ऐसी भी जहां अपराधियों से नफरत नहीं की जाती बल्कि उनकी पूजा होती है। जानकर आपको भी आष्चर्य हो रहा होगा कि अपराधियों की पूजा कैसे की जा सकती है, लेकिन यह सच है। लैटिन अमरीका के देष वेनेजुएला में ऐसा होता है।
अपराधियों को दिए देवताओं के नाम
वेनेजुएला के लोग भगवान की तरह अपराधियों की पूजा करते हैं। दरअसल, वेनेजुएला के लोग मृत अपराधियों की मूर्ति की पूजा करते हैं। इन अपराधियों को स्पेनिश में सेंटोस मेलंड्रोस नामक देवताओं के नाम दिए गए हैं। यहां मानहानि और अपराधियों की मूर्तियों को एक स्थान पर रखा गया है और लोग उन्हें देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं।
यह भी पढ़ें-पृथ्वी की इस जगह को कहते हैं ’नागलोक’, जो भी गया जिंदा नहीं लौटा, हर कोई खाता है खौफ

इस वजह से करते हैं अपराधियों की पूजा
वेनेजुएला के लोग अपराधियों की मूर्ति की जो पूजा करते हैं, उसके पीछे एक खास वजह है। वेनेजुएला में इन अपराधियों की छवि रॉबिनहुड के जैसी है। बताया जाता है कि ये अपराधी सिर्फ अमीरों को ही लूटते थे और गरीबों को देते थे। स्थानीय निवासी इन अपराधियों की सिर्फ इसलिए पूजा करते हैं क्योंकि उन्होंने किसी को नहीं मारा। वह सिर्फ अमीरों को लूटते थे और गरीबों की मदद करते थे।
यह भी पढ़ें-अजब-गजब दोस्ती, कछुए की देखभाल करता है गोरिल्ला, वीडियो में देखें कैसे खिलाता है खाना

पूजा नहीं की गई तो हो सकते हैं नाराज
यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि मेलंड्रोस ने अपने जीवन में अच्छे काम किए थे। इन अच्छे कामों के लिए उसे पुरस्कृत किया जाना चाहिए। साथ ही स्थानीय लोगों का मानना है कि अगर उसकी पूजा नहीं की गई तो वह नाराज हो जाएगा। इतना ही नहीं यहां के लोगों में मालैंड्रो के प्रति इतनी आस्था है कि अगर किसी व्यक्ति को अपने जीवन से कोई समस्या है, तो वह मेलंड्रोस से प्रार्थना करता है। उनका मानना है कि मेलंड्रोस उनकी प्रार्थना सुनते हैं और उनकी समस्याओं को दूर करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो