scriptरात में इस वजह से रोते हैं कुत्ते, सच्चाई जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन | Why do dogs cry during the night | Patrika News

रात में इस वजह से रोते हैं कुत्ते, सच्चाई जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Published: Nov 16, 2018 02:13:34 pm

Submitted by:

Arijita Sen

अब सवाल यह आता है कि आखिर रात के वक्त ही अकसर कुत्ते क्यों रोते हैं? इसके पीछे की असली वजह क्या है?

dogs howling

रात में इस वजह से रोते हैं कुत्ते, सच्चाई जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

नई दिल्ली। हर धर्म की तरह हिंदू धर्म में भी कई सारी बातें बताई गई हैं। इनमें से कुछ चीजों को शुभ कहा गया है वही कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें अशुभ माना गया है। इन्हीं अशुभ बातों में से एक है रात के समय कुत्ते का रोना। अकसर रात के वक्त हमें कुत्ते के रोने की आवाजें सुनाई देती हैं। कई बार हम उन्हें उस जगह से हटा देते हैं ताकि रोने की आवाजें हम तक न पहुंच सकें क्योंकि ऐसा अशुभ और बुरे संकेतों की ओर इशारा करती है। अब सवाल यह आता है कि आखिर रात के वक्त ही अकसर कुत्ते क्यों रोते हैं? इसके पीछे की असली वजह क्या है?

dogs howling

अगर हम ज्योतिषशास्त्र की बात करें तो, इसमें ऐसा कहा गया है कि कुत्ते ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें अपने आसपास आत्माएं दिखाई देती हैं और यही वजह है कि वे रोते हैं और चिल्लाते हैं। अब अगर विज्ञान की बात करें तो इसके पीछे और भी कई कारण हैं।

dogs howling

सबसे पहले कारण के अनुसार, कुत्ते हाउल तभी करते हैं जब उन्हें अपने बाकी के साथियों को संदेश पहुंचाना होता है। इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी के साथियों को अपना लोकेशन बताते हैं ताकि वे उन तक आसानी से पहुंच सकें।

dogs howling

कुछ वैज्ञानिकों का ऐसा भी मानना है कि जब उन्हें दर्द होता है तब भी वे रोते हैं या हाउल करते हैं। यह अपनी व्यथा को जाहिर करने का एक खास तरीका है। कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जिन्हें इंसानों के साथ घुलमिल कर रहना पसंद होता है। अकेलापन उन्हें नहीं भाता। घर में या बाहर सड़क पर जब भी वे अकेले रहते हैं तो उन्हें अकेलापन महसूस होता है। इस वजह से वे हाउल करते हैं।

dogs howling

तो अगली बार से जब भी आप रात के वक्त किसी भी कुत्ते को रोते हुए देखे या सुनें तो अपनी क्षमता के अनुसार उसकी मदद करें क्योंकि इंसानों की ही तरह उन्हें भी दर्द या अकेलापन या इस तरह की कई सारी चीजें जैसे कि भूख लगना इत्यादि महसूस हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो