scriptकुत्ते बिजली के खंभे या कार के टायर पर ही क्यों करते है पेशाब, जानें वजह | Why Dogs do pee on Power poles and Car Tyres,know the reason | Patrika News

कुत्ते बिजली के खंभे या कार के टायर पर ही क्यों करते है पेशाब, जानें वजह

locationबांसवाड़ाPublished: Feb 08, 2017 10:08:00 am

Submitted by:

guest user

हम सभी जानते है कि कुत्ते इंसानों के लिए सबसे वफादार प्राणी है, कभी-कभी तो खुद इंसान से भी ज्यादा वफादार। कार के टायर और बिजली के खंभों पर पेशाब करने के पीछे भी एक सामाजिक कारण ही होता है।

कुत्ते अपने मालिक के लिए हमेशा वफादार होते है, ये तो सब जानते है। हम सब ने कुत्तों को कभी ना कभी किसी बिजली के खंभे या फिर कार के टायर पर पेशाब कर के उसे गीला करते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आप में से किसी ने कभी सोचा है कि आखिर कुत्ते ऐसी या फिर इन दो ही जगहों को क्यों चुनते है,क्या कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि पेशाब करने के लिए इन दो ही जगहों को क्यों पसंद करते है? नहीं सोचा ना, कोई बात नहीं..आज हम आपको इसका कारण बताते है।
हम सभी जानते है कि कुत्ते इंसानों के लिए सबसे वफादार प्राणी है, कभी-कभी तो खुद इंसान से भी ज्यादा वफादार। इसके अलावा कुत्ते अन्य जानवरों की तुलना में ज्यादा सामाजिक भी होते है। कार के टायर और बिजली के खंभों पर पेशाब करने के पीछे भी एक सामाजिक कारण ही होता है। ऐसी जगहों पर पेशाब कर के कुुत्ते दूसरे कुत्तों के लिए अपनी गंध छोड़ जाते है।
सामान्य रुप से कुत्ते पेशाब करने के लिए ऐसी जगहों को महत्वता देते है,जो सीधा खड़ा हो। इससे उनका निशाना सटीक बैठता है और खुल कर हलके हो लेते हैं। इतना ही नहीं, अपने इस अनोखी क्रिया से वो दूसरे कुत्तों के लिए नाक की ऊंचाई पर ही अपने पेशाब की गंध छोड़ जाते हैं।
पेशाब की गंध वर्टिकल सतह पर ज्यादा देर सक मौजूद रहती है, बजाय क्षितीज सतह के। उनकी इस आदत से वो दूसरे कुत्तों को संभवत: अपने इलाके की जानकारी देते हो। इसका मतलब ये भी होता है कि वो दूसरे कुत्तों को अपने क्षेत्र से परिचित भी कराते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो