No Snake In Ireland: जानिए आखिर क्यों नहीं है आयरलैंड में सांपों का अस्तित्व

No Snake In Ireland: किसी लंबी रस्सी की तरह शारीरिक बनावट रखने वाले सांपों की यूं तो विश्व में करीब 2500 से 3000 प्रजातियां पाई जाती है हैं। लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि एक ऐसी जगह भी है इस दुनिया में जहां कुछ कारणों से एक भी सांप नहीं पाया जाता।

By: Tanya Paliwal

Updated: 13 Sep 2021, 11:17 AM IST

नई दिल्ली। No Snake In Ireland: हमारे आसपास तरह-तरह के जीव जंतुओं को देखकर हमें लगता है कि दुनिया के हर शहर, हर देश अथवा हर कोने में कहीं ना कहीं उन जंतुओं की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती होंगी। लेकिन आपको बता दें कुछ क्षेत्र अथवा स्थान ऐसे भी हैं जहां कुछ जंतुओं का नामोनिशान तक नहीं हैं।

पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग के प्राणी सांप का नाम सुनते ही शरीर में एक सिहरन सी दौड़ जाती है। सांप एक ऐसा जंतु है जो जल और थल दोनों में पाया जाता है। यदि कभी घर में या आसपास कोई सर्प दिख जाए तो अफरा-तफरी मच जाती है। वैसे तो विश्व के हर द्वीप एवं देशों में सांप मिल भी जाते हैं। और सांपों का देश कहे जाने वाले ब्राजील में तो आपको इतने सांप मिल जाएंगे जितने पूरी दुनिया में नहीं है।

लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ब्राजील के बिल्कुल विपरीत दुनिया में एक ऐसा स्थान भी है जहां सर्प अथवा सांपों का नामोनिशान तक नहीं है। वास्तव में यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप कहलाने वाला आयरलैंड दुनिया का केवल एक ही ऐसा देश है जहां कोई भी सांप नहीं पाया जाता।

 

snake.jpg

यह भी पढ़ें:

इस बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि जीवाश्म अभिलेख विभाग के अनुसार आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं। ऐसा कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं है जिससे यह पता लगाया जा सके किताब सांपों का अस्तित्व यहां कभी था या नहीं।

सर्प के आयरलैंड में ना पाए जाने के पीछे एक कल्पित कहानी भी प्रचलित है। कुछ लोगों का कहना है कि सेंट पैट्रिक नामक संत ने एक दफा पूरे राष्ट्र के सांपों को पकड़ कर सभी सर्पों को आयरलैंड से बाहर समुद्र में फेंक दिया। सेंट पैट्रिक ने यह कार्य ईसाई धर्म के बचाव के लिए किया था। और यह भी कहा जाता है कि सांपों को बाहर फेंकने का काम उन्होंने 40 दिवस तक अन्न तथा जल त्याग कर किया था। हालांकि वैज्ञानिकों का इस कहानी पर कोई भी विश्वास नहीं है।

इसके अलावा कुछ लोग यह भी मानते हैं कि पूर्व में आयरलैंड में सांप पाए तो जाते थे, परंतु यहां के अत्यधिक ठंडे वातावरण के कारण सांप जीवित नहीं रह पाए और विलुप्त हो गए।

Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned