scriptकौरवों और पांडवों में फिर से न हो जाए दोस्ती इस वजह से श्रीकृष्ण ने चुना कुरुक्षेत्र का मैदान, पीछे है यह कहानी | Why was the field of Kurukshetra chosen for the war of Mahabharata | Patrika News

कौरवों और पांडवों में फिर से न हो जाए दोस्ती इस वजह से श्रीकृष्ण ने चुना कुरुक्षेत्र का मैदान, पीछे है यह कहानी

Published: Mar 09, 2019 02:20:10 pm

Submitted by:

Arijita Sen

इस सच्ची कहानी को सुनकर ही श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान को चुना
जैसा सोचा था बिल्कुल वैसा ही हुआ

Mahabharat

कौरवों और पांडवों में फिर से न हो जाए दोस्ती इस वजह से श्रीकृष्ण ने चुना कुरुक्षेत्र का मैदान, पीछे है यह कहानी

नई दिल्ली। हम सभी यह जानते हैं कि महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र के मैदान में लड़ा गया था, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर कुरुक्षेत्र के मैदान को ही इस युद्ध के लिए क्यों चुना गया? आइए आज इस बात की जानकारी हम आपको देते हैं। शास्त्रों में इस बात का खुलासा किया गया है कि जब महाभारत का युद्ध होना तय हो गया तो उपयुक्त भूमि की तलाश की जाने लगी।

Mahabharat

इस युद्ध में श्रीकृष्ण पापियों का नाश करना चाहते थे, लेकिन उन्हें एक बात की चिंता निरंतर सता रही थी। महाभारत की लड़ाई अपनों में थी। इसमें भाई के हाथों भाई की हत्या होनी थी, गुरु और शिष्य भी एक-दूसरे के सामने होते। सभी परिजन युद्ध भूमि में आपस में लड़ाई करते। ऐसे में इनमें दया या करूणा की भावना न आ जाए और ये संधि न कर बैठें।

Mahabharat

श्रीकृष्ण इस डर के चलते ऐसी युद्ध भूमि का चयन करना चाहते थे जहां क्रोध और द्वेष के संस्कार बहुत अधिक मात्रा में हों। ऐसी भूमि का पता लगाने के लिए श्री कृष्ण ने कई दूत अनेकों दिशाओं में भेजें।

Mahabharat

एक दूत ने आकर उन्हें सुनाया कि कुरूक्षेत्र में एक बड़े भाई ने अपने छोटे भाई को खेत की मेंड़ टूटने पर बहते हुए बारिश के पानी को रोकने के लिए कहा था। ऐसा करने से छोटे भाई ने साफ इंकार कर दिया। जिससे बड़ा भाई क्रोधित हो गया।

Mahabharat

गुस्से में आकर बड़े भाई ने चाकू से छोटे भाई की हत्या कर दी। मारने के बाद भाई की लाश को घसीटते हुए उस मेंड़ के पास ले गया और जहां से पानी निकल रहा था वहां उस पानी को रोकने के लिए लाश को लगा दिया।

Mahabharat

श्रीकृष्ण ने जब यह कहानी सुनी तो उन्हें लगा कि यही भूमि भाई-भाई के युद्ध के लिए उपयुक्त है। वह निश्चित हो गए कि इस भूमि के संस्कार युद्ध में भाइयों के एक-दूसरे के प्रति प्रेम उत्पन्न नहीं होने देंगे। अंत में उन्होंने महाभारत के युद्ध के लिए कुरूक्षेत्र में इसी भूमि का चुनाव किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो