उपवास में इस वजह से नहीं खा सकते हैं दाल-चावल, वैज्ञानिक कारण जानकर रह जाएंगे दंग

उपवास में इस वजह से नहीं खा सकते हैं दाल-चावल, वैज्ञानिक कारण जानकर रह जाएंगे दंग

Arijita Sen | Publish: Jan, 05 2019 04:38:07 PM (IST) अजब गजब

इसके पीछे आध्यात्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक कारण भी है

नई दिल्ली। हिंदूओं में नवरात्रि या जन्माष्टमी जैसे कई पर्व होते हैं जिसमें लोग व्रत या उपवास करते हैं। इस दौरान अन्न जैसे कि गेहूं, चावल, दाल इत्यादि चीजों को खाने से परहेज किया जाता है। उपवास में लोग फल, दूध, मिठाई का सेवन कर गुजारा करते हैं। अब सवाल यह आता है कि आखिर व्रत में हम अन्न क्यों नहीं खा सकते हैं? इसके पीछे आध्यात्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक कारण भी है और इन दोनों का जिक्र आज हम करेंगे।

 

अन्न

पहले बात करते हैं धार्मिक कारण की तो इसके अनुसार, जब भी हम अन्न खाते हैं तो इससे हमारा पेट पूरी तरह से भर जाता है और इससे शरीर को आराम पहुंचता है और इंसान को संतुष्टि मिलती है। व्रत एक तरह का संकल्प है। इसमें हम अपनी इच्छाओं का त्याग कर ईश्वर को प्रसन्न करते हैं। खाने-पीने की इन सारी चीजों से मन को हटाकर पूजा में केन्द्रित करने की वजह से ही ऐसा किया जाता है। इसीलिए इस दिन फल-मिठाई का सेवन करते हैं।

fruits

अन्न में ऐसे कई तत्व होते हैं जो शरीर में आलस लाते हैं या जिससे वासना उत्पन्न होती है। अब जब नींद या वासना हमें घेर लेगी तो हम अपना ध्यान भगवान पर केन्द्रित नहीं कर पाएंगे। शायद इसीलिए उपवास करने की परंपरा की शुरूआत की गई।

 

अन्न

विज्ञान कहता है कि डायजेस्टिव सिस्टम को आराम पहुंचाने के लिए सप्ताह में एक दिन खाना नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल आते हैं और हम स्वस्थ रहते हैं। चूंकि व्रत में या तो हम नहीं खाते हैं या एक टाइम खाते हैं या हल्का भोजन करते हैं तो इससे कब्ज, गैस, अजीर्ण, सिरदर्द जैसी कई बीमारियां दूर होती है।

 

Digestive system

यानि कि इस दिन बॉडी को रेस्ट मिलता है। इसीलिए कभी-कभार व्रत बॉडी को लाभ पहुंचता है, लेकिन इसकी अधिकता कमजोरी ला सकती है जिससे आगे चलकर हमें खतरा हो सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned