इस टेलीफोन बूथ को देखने के लिए लोग रहते हैं उत्सुक, ऐसे बना दुनिया का सबसे छोटा म्यूजियम

इस टेलीफोन बूथ को देखने के लिए लोग रहते हैं उत्सुक, ऐसे बना दुनिया का सबसे छोटा म्यूजियम

Arijita Sen | Publish: Mar, 17 2019 04:10:19 PM (IST) अजब गजब

  • इस टेलीफोन बूथ को देखने हर दिन जाते हैं कई लोग
  • 3 तीन महीने में अंदर रखे सामानों को बदल दिया जाता है
  • इसे देखकर पुरानी यादें हो जाती हैं ताजा

नई दिल्ली। पहले जब हमें दूर शहर में रहने वाले किसी रिश्तेदार से बात करना होता था तो हम टेलीफोन बूथ जाते थे। हालांकि अब वह दौर गुजर चुका है। अभी तो सबके पास मोबाइल फोन है जिससे हम जब चाहे, जहां चाहे लोगों से बातें कर सकते हैं। अब चूंकि अभी टेलीफोन बूथ का कोई इस्तेमाल नहीं है इस वजह से इन्हें अब सड़कों पर देखा भी नहीं जा सकता।

 

The Maypole inn interior

ब्रिटिश टेलीकम्यूनिकेशन ने भी इस तरह के कुल 43 टेलीफोन बूथ को हटाने का फैसला लिया क्योंकि जाहिर सी बात है कि अब इनका कोई काम नहीं, लेकिन वॉरले कम्यूनिटी एसोसिएशन नामक संस्था की ओर से इन्हें बचाने का प्रयास किया गया। साल 2008 से यह संस्था विभिन्न तरीकों से पैसा इकट्ठा कर इस तरह की पुरानी चीजों को बचाने का काम करती आ रही है।

 

The Maypole inn

इंग्लैंड के यॉर्कशायर के पश्चिम भाग में ऐसे ही एक पुराने टेलीफोन बूथ को म्यूजियम का रूप दिया गया है। ऐसे में वॉरले कम्यूनिटी एसोशिएशन द्वारा दुनिया के सबसे छोटे म्यूजियम की स्थापना की गई है। इसका आयतन 36 वर्ग फुट है और इतनी छोटी सी जगह में कई सारी ऐतिहासिक चीजों को रखकर सजाया गया है। इस संग्रहशाला का नाम द मेपोल इन रखा गया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned