scriptAjwain for Periods: पीरियड्स पेन में अजवाइन का सेवन देगा आराम, महिलाओं से जुड़ी इन समस्याओं में भी देगा आराम | Ajwain reduces period pain as well as cures many problems for women | Patrika News

Ajwain for Periods: पीरियड्स पेन में अजवाइन का सेवन देगा आराम, महिलाओं से जुड़ी इन समस्याओं में भी देगा आराम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2022 11:14:59 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Ajwain for Periods: पीरियड्स में अजवाइन का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अजवाइन पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। अजवाइन का सेवन करने से पीरियड्स पेन से राहत मिलती है।

Ajwain for Periods: पीरियड्स पेन में अजवाइन का सेवन देगा आराम, महिलाओं से जुड़ी इन समस्याओं में भी देगा आराम

Ajwain reduces period pain as well as cures many problems for women

Ajwain for Periods: पीरियड्स महिलाओं के जीवन का अहम हिस्सा होता है। यह हर महीने। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाएं असहनीय दर्द का सामना करती है। ऐसे में अजवाइन इस दर्द से राहत दिला सकता है। क्योंकि अजवाइन कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। पीरियड्स के दौरान अजवाइन का सेवन करने से महिलाओं को कई तरह के लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान अजवाइन से मिलने वाले फायदे के बारे में
पीरियड्स के दौरान अजवाइन के फायदे

1. पीरियड्स पेन से राहत दिलाने में
पीरियड्स पेन से राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी के गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से पीर‍ियड्स के दौरान होने वाले दर्द में आराम म‍िलता है। अजवाइन की चाय पीने से पीरियड्स पेन से राहत मिलती है।
यह भी पढ़े: विटामिन A की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीज, नही होगी शरीर में विटामिन की कमी
2. अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद
अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन का सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है, जो अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।
3. ब्लोटिंग की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद
पीरियड्स के दौरान होने वाले ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या से राहत मिलती है। साथ पेट गैस की समस्या भी कम होती है।
यह भी पढ़े: प्रेगनेंसी के दौरान बेझिझक खा सकती है ये 4 फल, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

4. एसिडिटी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को एसिडिटी की समस्या सबसे ज्यादा होती है। एसिडिटी की समस्या को दूर करने के।अजवाइन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन का सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है, जिससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो