scriptघर में पॉजिटिविटी को अट्रेक्ट करें | Attract Possitivity in home | Patrika News

घर में पॉजिटिविटी को अट्रेक्ट करें

Published: Mar 10, 2015 02:18:00 pm

घर में किसी एक कोने में खुदको मोटीवेट करने वाले मेसेज चिपकाएं यह आपको हमेशा मोटीवेट करेंगे


आपका घर आपकी पर्सनालिटी के बारे में बताता है इसलिए अपने घर को सजाने और पॉजिटिव बनाने के लिए उसे समय देना बहुत जरूरी है। पॉजिटिव एनर्जी आपके जिवन के हर हिस्से में मदद करती है, आपका मन खुशी और पॉजिटिविटी से भरा हुआ है तो आप कि सी भी काम को पूरी शिद्द्त से कर पाएंगी, साथ ही वह काम भी आपकी उम्मीद से ज्यादा अच्छी तरह से होगा। इस पॉजिटिविटी के लिए हालांकी अच्छे लोगों और अच्छे साथ की जरूरत पड़ती है लेकि न क्युं ना शुरूआत अपने ही घर से हो, जो हमारा पहला और हर वक्त पास होने वाला कारण है। घर से ही करें पॉजिटिविटी की शुरू आत, और उसके लिए जानिए कुछ टिप्स।

चिजें व्यवस्थित रखें
घर की हर जरूरी चिजों को अपने पास रखें और जो चिजें आपके क ाम की नहीं हैं उन्हें निकाल दें। इसमें कोई बुराई नहीं है कि आप कि सी ऎसी चीज को फेंक रहे हैं जिसे आप इस्तेमाल नहीं करतीं। इससे आपको आपके घर में रखे एक्स्ट्रा सामान से भी मुक्ति मिलेगी और हो सकता है आप जाने अंजाने उस सामान से किसी की मदद ही करें जिसे उसकी आपसे ज्यादा जरूरत है।

पॉजिटिविटी मेसेज लगाएं
घर में किसी एक कोने को देखें जहां आप खुदको मोटीवेट करने वाले मेसेज को लिखकर चिपका सकें। यह आपको हमेशा मोटीवेट करेगा। पॉजिटिविटी पोस्टर, खुशी के फोटो या सीनरियां और पॉजिटिविटी मेसेज आपको हमेशा एनर्जेटिक रखेंगे।

सूरज को जागने दें
घर की खिड़कियों को खोल दें और सूरज की रोश्नी को घर में आने दें। बंद घर आपको नीरस और उत्साहहीन बनाएगा। आपके घर को थोड़ी ताजी सांस लेने दें। इससे आपके घर में पॉजिटिविटी आएगी।

मस्ती भरें

घर में मस्ती के माहौल के लिए हंसना सबसे अच्छा तरीका है, तो ध्यान रखें दिल से हसें और तेज हंसे ताकी आपकी हंसी की गूंज पूरे घर में सुनाई दे। हंसी से घर में पॉजिटिविटी के साथ-साथ खुशियां भी आती हैं।

ब्राइट रंगों का इस्तेमाल
कलर थेरेपी आपके मुड को पॉजिटिविटी देती है। अपने घर को अपने पसंद के रंगों से सजाएं। बेड शीट और तकिये के कवरों में यह बद लाव सबसे पहले ट्राइ कर सकती हैं।

हल्का म्युजिक
तेज बज रहे गानों और उनकी बीट्स आपको सिर दर्द देंगी वहीं आप थोड़ी देर के लिए इन तेज गानों से ब्रेक लेकर थोड़े हल्के म्युजिक क ो सुनें। यह आपको रिलेक्स भी करेगा और गर के स्पेस में पॉजिटिविटी भी लाएगा।

सही लाइटों का इस्तेमाल
घर में बदलाव के लिए अलग लाइट्स लगाएं। फ्लोरोसेंट कलर की लाइट आपके घर में ज्यादा लाइट देंगीं। आप चाहें तो कलरफूल लाइट् स काभी इस्तेमाल कर सकते हैं बस ध्यान रखें की उनमें सही रौशनी हो।

चिजों की जगह बदलें

यदि आप किसी घर में सालों से रह रहें हैं तो इसमें कोई शक नहीं है कि वह घर आपको बोरींग लगनें लग गया हो। आप अपने घर की हर चिज से पूरी तरह से वाकिफ हो जाते हो र उसे ज्यादा वेल्यु नहीं देते। इसलिए इनमें बदलाव करते रहें। सोफआ, डायनिंग टेबल, टीवी की जगह बदलते रहें। यह पॉजिटिविटी लाने का सबसे पहला तरीका हो सकता है।

अच्छी फ्रेग्नेंस
पॉजिटिविटी का घर हमेशा अच्छी खूश्बु देगा। घर की खिड़कियों को वेन्टीलेशन के लिए खुला रखें। घर में सेंट के फ्लावर और अरोमा के तेल रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो